Home » बिज़नेस » Money making tips: Father And Son Become Billionaire By Selling Cars From Vending Machine In America
 

बाप-बेटे ने किया कमाल, वेंडिंग मशीन से बेची कार, अब हैं 47 हजार करोड़ रुपये के मालिक

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 April 2019, 13:01 IST

कहते हैं ''जहां चाह वहां राह'' ऐसा कुछ कर दिखाया एक बाप-बेटे ने. एक ओर हमारे देश में करोड़ों युवा बेरोजगारी की मार झेल रहे हैं तो दूसरी ओर ऐसे भी लोग हैं जिन्होंने सही फैसले और मेहनत के बदौलत अरबों रूपये का साम्राज्य खड़ा कर लिया. दरअसल अमेरिका में वेंडिंग मशीन से कारें बेचकर पिता और पुत्र करोड़पति बन गए. वर्तमान समय में वे 47,000 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं. पुरानी कार बेचने वाली कंपनी 'कारवाना', अमेरिका की चर्चित कंपनी है और इसे पुरानी कारों का अमेजन भी कहा जाता है. ये कंपनी घाटे में है लेकिन उसके फाउंडर पिता-पुत्र अरबपति बन गए हैं. कंपनी के मालिक; पिता का नाम अर्नेस्ट गार्सिया द्वितीय और बेटे का अर्नेस्ट गार्सिया तृतीय है.

साल 1990 में गार्सिया द्वितीय एक घोटाले में दोषी पाए गए थे. हालाँकि वे सरकारी गवाह बनकर वह जेल जाने से बच गए. जिसके बाद उन्होंने पुरानी कारें बेचने का बिज़नेस शुरू किया इसके साथ ही खरीदारों को लोन देने का काम भी शुरू कर दिया. साल 2013 में कारवाना की स्थापना की और अप्रैल 2017 में इसे शेयर मार्केट में लिस्टिंग की गई. यह कंपनी पुरानी कारें खरीदने-बेचने के साथ खरीदारों को फाइनेंसिंग भी करती है सबसे अलग बात ये ये है कि 'कारवाना' वेंडिंग मशीन के माध्यम से कारें बेचती है.

कारवाना कंपनी 16 वेंडिंग मशीन के माध्यम से कार बेचती है. पांच साल पुरानी कंपनी अभी तक घाटे में ही रही है. पहले तीन महीने में इस कंपनी के शेयर 57 फीसदी गिरे लेकिन अगले तीन महीने में 100 % बढ़ गए. कंपनी के शेयर लगातार ऊपर नीचे होते रहने के वावजूद अरबों की संपत्ति के मालिक हैं.

First published: 16 April 2019, 12:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी