Home » बिज़नेस » Money making tips: invest 500 Rupees monthly in SIP, it can give you big gain
 

आम लोगों के लिए अच्छी खबर, 500 रूपये जमा करें प्रतिमाह, मिलेगा 42 लाख का जबरदस्त रिटर्न

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 April 2019, 18:15 IST

कौन नहीं चाहता कि उसका और उसकी फैमिली का भविष्य आर्थिक तौर पर सुरक्षित रहे. लेकिन मंहगाई के इस दौर में रोजमर्रा के खर्चे से परेशान आम आदमी फ्यूचर के लिए फाइनेंसियल प्लानिंग कर ही नहीं पाता. लेकिन अगर थोड़े से पैसों को बचाकर उसे सही जगह निवेश किया जाए तो आसानी से बड़ा फंड बन जाता है. यहां एक ऐसे सुरक्षित प्लान की जानकारी दी जा रही है जिसमें 500 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं और प्लान के मच्योरिटी पर आपको 42 लाख रूपये रिटर्न मिलते हैं.

ऐसे करें निवेश मिलेगा 42 लाख

वित्तीय बाजार के जानकारों के मुताबिक आपको सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) अकाउंट खुलवा कर 500 रूपये प्रतिमाह मंथली निवेश करना होगा. इसके साथ ही प्रत्येक साल आपको अपना निवेश 20 प्रतिशत बढ़ाना होगा, यानि अगर आप साल 2019 में निवेश शुरू कर करते हैं तो एक वर्ष पूरा होने के बाद साल 2020 में 600 रूपये प्रतिमाह (20% अधिक) अपने SIP अकाउंट में जमा करना होगा. इसी तरह आपको लगातार 30 साल तक निवेश करना होगा. अगर आपकी SIP पर वार्षिक 12 प्रतिशत की दर से रिटर्न मिलता है तो आपका कुल फंड 42.45 लाख रूपये हो जाएगा.

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान में 20% इन्वेस्टमेंट बढ़ाने से आपको कंपाउंड-इंट्रेस्ट का लाभ अधिक मिलेगा. इस तरह से आप कम राशि से निवेश शुरू करके भी लंबी अवधि में बड़ा फंड बना सकते हैं. आपके निवेश पर जो रिटर्न मिलता है वह अगले साल आपके ओरिजनल निवेश में जुड़ कर ज्‍यादा रिटर्न दिलाता है जिसे कंपाउंडिंग कहते हैं. लेकिन अगर अपने बीच में ही निवेश करना छोड़ दिया तो ये लाभ नहीं मिल पाएगा.  

First published: 23 April 2019, 18:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी