Home » बिज़नेस » Money making tips: Sip financial planing for 30 lakh Rupees through invest in mutual fund
 

इस जबरदस्त SIP स्कीम में करें 150 रुपये निवेश, मिलेगा 30 लाख एकमुश्त रिटर्न

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 April 2019, 17:20 IST

महंगाई के इस दौर में माध्यम आय वाले लोगों के लिए बचत करना मुश्किल होता है. लेकिन आर्थिक सुरक्षा और भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए आज की बचत जरुरी है. अगर आप अपने खर्च में थोड़ा बहुत भी कटौती कर कुछ पैसा अच्छे जगह निवेश करते हैं कुछ ही सालों में आपके पास लाखों की बड़ी रकम जमा हो जाएगी. अपनी मेहनत की कमाई को कहां इंवेस्ट करें ताकि आपका पैसा भी सुरक्षित रहे और अच्छा-खासा रिटर्न भी मिले यह सुनिश्चित करना आवश्यक है.

यहां हम ऐसे ही प्लान के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिसमें 150 रुपये रोजाना निवेश कर आप 30 लाख तक की बड़ी राशि प्राप्त कर सकते हैं. आर्थिक मामलों के जानकरों की मानें तो वर्तमान दौर में सिस्टमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान (SIP) निवेश करने का सबसे अच्छा विकल्प है जिससे आपके पैसे भी सुरक्षित रहते हैं और तगड़ा रिटर्न भी मिलता है.

Jio ने यूजर्स को दी जबरदस्त सौगात, अब मिलेगा 1GB तक ज्यादा डेटा रोजाना

जरुरी खबर: कल से ब्लॉक हो जाएंगे लाखों ATM कार्ड, जानें क्या आपके कार्ड भी नहीं करेंगे काम

150 रुपये से मिलेगा 30 लाख फंड 

अगर सिर्फ 150 रुपये प्रतिदिनके हिसाब से जमा करते हैं तो यह एक महीने में 4500 रुपये हो जाएगा. अब आपको 4500 रुपये मंथली बेहतर MF स्कीम में एसआईपी करनी होगी. बाजार में कई ऐसे अच्छे फंड हैं, जिसमें पिछले 15-16 साल के दौरान रेग्युलर तौर पर 15 से 20 प्रतिशत का वार्षिक रिटर्न मिला है. अगर हम सिर्फ 15% सालाना रिटर्न मानें तो 15 साल बाद SIP की वैल्यू 30 लाख रुपये होगी.

कई फाइनेंशियल एडवाइजर का मानना है कि इस तरह के बड़े वित्तीय लक्ष्य को पूरा करने के लिए म्यूचुअल फंड में SIP निवेश करना चाहिए. म्यूचुअल फंड यानि MF में रिस्क काफी काम रहता है क्योंकि इसमें आपके पैसे को एक साथ कई कंपनियों में निवेश किया जाता है और कहां इन्वेस्ट करना है इसका निर्णय वित्तीय विशेषज्ञ करते हैं. लेकिन निवेश जितना जल्दी शुरू करें, फायदा उतना ज्यादा होगा.

First published: 30 April 2019, 17:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी