Home » बिज़नेस » Money withdrawal from other banks ATM to get cheaper soon
 

ATM इस्तेमाल करने वालों को खुशखबरी, अब दूसरे बैंक के एटीएम पैसा निकालना होगा सस्ता !

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 July 2019, 12:13 IST

अगर आप एटीएम का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि दूसरे बैंकों के एटीएम से पैसा निकालना अब सस्ता होने जा रहा है. हाल ही में आरबीआई ने एनईएफटी और आरटीजीएस पर पैसा ट्रांसफर करने पर चार्ज खत्म किया था. जिसे देखते हुए माना जा रहा है कि दूसरे बैंक के एटीएम से पैसा निकालने पर लगने वाले चार्ज में भी कुछ बदलाव किया जा सकता है.

सूत्रों के मुताबिक, आरबीआई इसकी घोषणा अगले महीने कर सकती है. बता दें कि एटीएम चार्ज की समीक्षा को लेकर बनाई गई कमिटी ने अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है. इस रिपोर्ट में चार्ज कम करने की सिफारिश की गई है. बताया जा रहा है कि ये कमिटी जल्द ही अपनी रिपोर्ट आरबीआई को सौंप सकती है.

बताया ये जा रहा है कि एटीएम चार्ज को पूरी तरह नहीं हटाया जाएगा, बल्कि इस पर लगने वाला शुल्क कम किया जाएगा. कमिटी ने इस आधार पर इंटरचेंज फीस स्ट्रक्चर की समीक्षा की है कि पिछले कुछ समय में एटीएम का इस्तेमाल कितना बढ़ा है.

 

बता दें कि इंटरचेंज फीस स्ट्रक्चर से ही तय होता है कि दूसरे बैंक का एटीएम इस्तेमाल करने पर उपभोक्ता को कितना चार्ज चुकाना होगा. फिलहाल दूसरे बैंक के एटीएम से ट्रांजैक्शन पर तय संख्या तक कोई चार्ज नहीं लिया जाता है. उसके बाद बैंक चार्ज वसूलना शुरु करती हैं. जिसके लिए हर बैंक ने इसके लिए अपना स्ट्रक्चर तय किया है.

फिलहाल कुछ प्राइवेट बैंक मेट्रो सिटी में महीने के पहले तीन ट्रांजैक्शन्स पर कोई चार्ज नहीं लेते, वहीं दूसरे शहरों में उन्होंने पांच ट्रांजैक्शन तक फ्री सेवाएं दे रखी हैं. इसके बाद किए गए हर ट्रांजैक्शन पर 20 रुपये की फीस वसूली जाती हैइसके अलावा देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई में देश के 6 बड़े मेट्रो शहरों में महीने के तीन ट्रांजैक्शन मुफ्त देता है. वहीं दूसरे शहरों में एक महीने में पांच ट्रांजेक्शन फ्री होते हैं उसके बाद किए गए हर ट्रांजेक्शन पर GST को छोड़कर 20 रुपये चार्ज वसूल करता है.

5G स्पेक्ट्रम की कीमत से मुश्किल में पड़ सकते हैं एयरटेल-वोडाफोन

First published: 30 July 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी