Home » बिज़नेस » More than One Lakh 30 thousands ATM may shut down by end of march says Catmi Report
 

सावधान: 31 मार्च से बंद हो सकता है आपका ATM, जानिए क्या है पूरी वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 March 2019, 10:40 IST

आज हर इंसान रुपये निकालने के लिए एटीएम का इस्तेमाल करता है. ऐसे में अगर आपका एटीएम काम ना करें तो यकीनन आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल, 31 मार्च तक देशभर के आधे से अधिक ATM बंद हो सकते हैं. ये हम नहीं कह रहे बल्कि कॉन्फिड्रेशन ऑफ एटीएम एंडस्ट्री (CATMi) ने अपनी एक रिपोर्ट में इस बारे में जानकारी दी है.

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इनदिनों देशभर में करीब 2 लाख 38 हजार एटीएम संचालित हैं. जिनमें से से 1 लाख 13 हजार एटीएम मार्च महीने की आखिरी तारीख तक बंद हो सकते हैं. CATMi की रिपोर्ट में इसकी वजह भी बताई गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि एटीएम के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर अपग्रेड के नए मानकों की वजह से एटीएम को बंद किया जा सकता है. या यूं कहें कि एटीएम का संचालन एजेंसियों के लिए मुश्किल हो रहा है.

बता दें कि इससे पहले साल 2016 के आखिर में नोटबंदी के बाद देशभर के करीब सभी एटीएम को अपडेट किया गया था. क्योंकि 2000 रुपये से लेकर 100 रुपये तक के सभी नोटों के अलग-अलग साइज है. ऐसे में एटीएम को भी नोट के साइज के हिसाब से बदलना पड़ा था.

ऐसे में ATM में नोट रखने वाले खाचों यानि कैसेट को बदला जा रहा है. इस काम के लिए एजेंसियों को करीब तीन हजार करोड़ रुपये का खर्च करना पड़ सकता है, लेकिन इस खर्चे को उठाने के लिए बैंक तैयार नहीं हैं और ना ही इस काम के लिए सरकार की ओर से कोई फंड जारी किया गया है. ऐसे में बैंकों के पास एटीएम बंद करने का ही एक विकल्प बचा है.

वहीं एटीएम को चालू रखने का एक दूसरा विकल्प भी इस रिपोर्ट में बताया गया है जो ये है कि अगर बैंक खुद एटीएम को चलाने की जिम्मेदारी लेती हैं तो एटीएम को आगे भी चलाया जा सकता है. क्योंकि अभी तक एटीएम के रखरखाव और संचालन की सभी जिम्मेदारी एजेंसियां उठाती हैं.

 

First published: 25 March 2019, 23:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी