Home » बिज़नेस » More villages people than cities are shopping in Flipkart and Amazon sale
 

गांव के लोगों को लुभा रही हैं ई-कॉमर्स कंपनियां, खरीददारी के मामले में शहरों को छोड़ा पीछे

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 November 2018, 19:03 IST
(सांकेतिक फोटो)

दिवाली का त्योहार को ध्यान में रखते हुए ई-कॉमर्स कंपनियां ग्राहकों को लुभाने के लिए नए नए ऑफर पेश कर रही हैं. कंपनियों की तरफ से धमाकेदार सेल शुरू की जा रही हैं. ई कॉमर्स कंपनियों की इस सेल का प्रभाव केवल बड़े शहरों में ही नहीं है बल्कि छोटे शहरों में भी दिखाई दे रहा है. इसी को ध्यान में रखते हुए कंपनियों द्वारा नई नई पहल शुरू की जा रही है. छोटे शहरों में बड़े शहरों की तुलना में ज्यादा खरीददारी की जा रही है. स्नैपडील ने अपनी सेल के द्वारा छोटे शहरों में भी अपनी पकड़ बना ली है.

शोध कंपनी रेडसीयर कंसल्टिंग ने दावा किया है कि इस बार ई-वाणिज्य कंपनियों को 75 प्रतिशत से अधिक ऑर्डर महानगरों को छोड़कर अन्य शहरों से मिल रहे है. वहीं स्नैपडील ने बताया हा कि उसके 75 फीसदी ऑर्डर छोटे शहरों से आए हैं. इस साल पिछले साल की तुलना में छोटे शहरों से ज्यादा ऑर्डर आ रहे हैं. हमारे प्लेटफॉर्म पर लोग अपनी व्यक्तिगत जरूरतों के हिसाब से खरीददारी कर रहे हैं. ग्राहक किफायती चीजों को खरीद रहे हैं. स्नैपडील ने बताया कि इस साल नए ग्राहकों की संख्या में 38 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है.

स्नैपडील के अलावा अन्य कंपनियां भी नोन मेट्रो शहरों में पहुंच रही हैं. घरेलू ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट ने भी नॉन-मेट्रो शहरों में अपनी पहुंच बढ़ाई है. फ्लिपकार्ट ने बताया है कि इस त्योहारी मौसम में उसे 600 नए शहरों से ऑर्डर प्राप्त हुए हैं. उसकी कुल बिक्री में 35 प्रतिशत की हिस्सेदारी महानगरों से है. जबकि 40 प्रतिशत की हिस्सेदारी टीयर टू शहर की है. वहीं थ्री शहरों से उसके ग्राहकों की संख्या में 95 प्रतिशत का उछाल आया है.

ये भी पढ़ें- PayTM दिवाली धमाका: 501 करोड़ तक का कैशबैक, एक नवंबर से शुरू होगी सेल

First published: 2 November 2018, 19:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी