Home » बिज़नेस » Most complaints against Flipkart on government helpline
 

सरकार की हेल्पलाइन पर सबसे ज्यादा शिकायतें Flipkart के खिलाफ, जियो भी आगे

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 November 2019, 14:53 IST

सरकार की नेशनल हेल्पलाइन पर प्राप्त उपभोक्ता शिकायतों की सूची में ई- कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट सबसे ऊपर है. इस हेल्पलाइन को ग्राहकों की शिकायतों को हल करने में मदद के लिए स्थापित किया गया था. उपभोक्ता मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार हेल्पलाइन पर दर्ज हर पांच शिकायतों में से एक फ्लिपकार्ट से जुडी है. ई-कॉमर्स के अलावा बैंकिंग और दूरसंचार सेक्टर में सबसे ज्यादा शिकायतें की गई हैं.

रिपोर्ट के अनुसार इस वित्तीय वर्ष में अब तक दर्ज की गई लगभग 5 लाख से अधिक शिकायतों में से 100,000 से अधिक ई-कॉमर्स कंपनियों के खिलाफ थीं. बैंकों के खिलाफ 41,600 शिकायतें थीं, इसके बाद टेलीकॉम कंपनियों के खिलाफ 29,400 शिकायतें थीं.

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार एक अधिकारी ने कहा कि फ्लिपकार्ट, रिलायंस जियो, अमेज़न और एक सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक इन शिकायतों के मामले में सबसे आगे हैं. फ्लिपकार्ट के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी के पास ग्राहकों की मदद करने और उनकी शिकायतों को तुरंत हल करने के लिए एक अच्छा कार्यक्रम है.

 

उन्होंने कहा “हम अपने नए ग्राहकों को फ्लिपकार्ट ऐप, नीतियों और नियमों और शर्तों को नेविगेट करने के तरीके पर मार्गदर्शन करने का प्रयास करते हैं. हमने कई उपभोक्ता शिक्षा कार्यक्रम भी शुरू किए हैं, जो सुरक्षित ई-कॉमर्स लेनदेन पर जागरूकता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित हैं. फ्लिपकार्ट ने कहा कि उसका मार्केटप्लेस पूरे देश के लाखों ग्राहकों को एक साल में लगभग 30 करोड़ का शिपमेंट करता है.

कहा गया है कि साथ ही एक बाज़ार होने के नाते हम अपने ग्राहकों के लिए बेहतर अनुभव सुनिश्चित करने और उन्हें उत्पादों की गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करने के लिए लाखों लोगों के साथ मिलकर काम करते हैं. अमेज़न के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी शिकायतों को सुलझाने के लिए सरकारी उपभोक्ता हेल्पलाइन डेस्क के साथ मिलकर काम करती है.

अनिल अंबानी की RCom को हुआ 30,142 करोड़ का घाटा, कारण एजीआर

 

First published: 16 November 2019, 14:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी