Home » बिज़नेस » Motorola plans to capture market by 1000 Moto Hubs across 100 cities in India to boost offline sale
 

भारत में बिक्री बढ़ाने के लिए Motorola का आक्रामक कदम

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 March 2018, 18:41 IST
फाइल फोटो

स्मार्टफोन निर्माता Motorola ने भारत में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए आक्रामक कदम उठाया है. बृहस्पतिवार को कंपनी ने घोषणा की कि वो अपनी मजबूत ऑफलाइन मौजूदगी के लिए भारत के 100 शहरों में 1,000 Moto Hubs खोलेगी.

Motorola Mobility India के प्रबंध निदेशक सुधीन माथुर ने कहा कि एक निर्धारित वक्त में यह Moto Hubs ऑफलाइन चैनल्स से कुल बिक्री के राजस्व को 50 फीसदी बढ़ा सकेंगे. हालांकि कंपनी ने इस बारे में कोई समयसीमा नहीं बताई कि वो कब तक 1,000 स्टोर्स खोलेगी.

माथुर ने कहा, "अगले चरण की वृद्धि ऑफलाइन चैनल से आएगी और कंपनी नहीं चाहती कि वो इसमें पीछे रह जाए. 1,000 Hubs खोलना हमारा लक्ष्य है." उन्होंने आगे कहा कि उद्योग के मानकों के मुताबिक दो-तिहाई बिक्री ऑफलाइन चैनल्स से आती है, हालांकि हमारे लिए यह उल्टा है.

उन्होंने बताया, "आदर्श रूप में, मुझे लगता है कि ई-कॉमर्स और ऑफलाइन कारोबार बराबर होना चाहिए." बृहस्पतिवार को कंपनी ने कोलकाता में 25 Moto Hubs खोले हैं.

Lenovo India (Motorola का स्वामित्व रखने वाली कंपनी) के भी एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर माथुर ने कहा, "हम किसी तय लक्ष्य (1,000 Moto Hubs खोलने) के पीछे नहीं जा रहे हैं लेकिन यह अगले छह माह में भी हो सकता है."

बता दें कि सभी Moto Hubs में हैंडसेट्स के साथ Motorola एक्सेसरीज भी होंगी, जिनमें ऑन-ईयर और ईन-ईयर हेडफोंस, मोटो शेल्स और कवर्स आदि भी खरीदने के लिए उपलब्ध होंगे.

माथुर ने कहा कि दहाई के आंकड़ों के साथ भारत में Motorola और Lenovo दोनों ही ब्रांड अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्होंने आगे बताया कि स्मार्टफोन की कुल रिटेल बिक्री में अकेले पूर्वी राज्यों की हिस्सेदारी 15 फीसदी की है. 

गौरतलब है कि पिछले माह ही कंपनी अपने दमदार Moto Z2 Force फोन को बंडल्ड Moto TurboPower Pack Mod के साथ लॉन्च किया था. शैटरप्रूफ डिस्प्ले यानी चकनाचूर न होने वाली इस फोन की स्क्रीन Moto के ShatterShield टेक्नोलॉजी से प्रोटेक्टेड है.

जुलाई 2017 में अमेरिका में Moto Z2 Force को पेश किया गया था और इसकी शुरुआती कीमत 799 डॉलर (करीब 51,460 रुपये) रखी गई थी. वहीं, Moto TurboPower Pack Mod देश में दिसंबर में लॉन्च किया गया था और इसकी कीमत 5,999 रुपये रखी गई थी. लेकिन बृहस्पतिवार को हुई लॉन्चिंग में इसकी कीमत 34,999 रुपये रखी गई है. 

First published: 9 March 2018, 18:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी