Home » बिज़नेस » MP government increased VAT by 5 percent petrol rate hiked by rs 3.26 per litre
 

इस राज्य में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुआ तीन रुपये प्रति लीटर से अधिक का इजाफा

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 September 2019, 13:11 IST

पेट्रोल-डीजल की कीमतें एक बार फिर से लोगों का तेल निकालने पर आमादा हैं. इस बार मध्य प्रदेश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बंपर बढ़ोतरी हुई है. दरअसल, मध्य प्रदेश सरकार ने पेट्रोल-डीजल और शराब पर पांच फीसदी वैट बढ़ा दिया है. वैट बढ़ने से मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पेट्रोल 2.91 रुपये लीटर और डीजल 2.86 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है. इसके साथ ही मिनी मुंबई कहा जाने वाला इंदौर भी इससे अछूता नहीं रहा है. इंदौर में पेट्रोल के दाम 3.26 रु. और डीजल 3.14 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है. वहीं शराब की कीमत भी वर्तमान कीमत से 5 प्रतिशत ज्यादा हो गई हैं. नई दरें शुक्रवार रात्रि से लागू हो गई हैं.

बता दें कि इससे पहले जुलाई में भी सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर दो रुपए प्रति लीटर स्पेशल ड्यूटी लगाई थी. स्पेशल ड्यूटी लगाते समय भी यह अनुमान लगाया गया था कि राज्य सरकार को 800 से 1000 करोड़ रुपए अतिरिक्त मिलेंगे. अब पांच फीसदी वैट बढ़ने के बाद यह आंकड़ा सवा दो हजार करोड़ रुपए से ज्यादा होगा.

सीएम कमलनाथ की मंजूरी के बाद शुक्रवार देर शाम इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई. जुलाई के पहले पखवाड़े में केंद्र सरकार ने सेस लगाया तो एमपी सरकार ने भी दो रुपए स्पेशल ड्यूटी लागू कर दी थी. हालांकि सवा महीने बाद वैट बढ़ाकर फिर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि कर दी है. सरकार ने पेट्रोल-डीजल और शराब पर वैट बढ़ाने को लेकर सफाई दी है कि बाढ़ से नुकसान, राजस्व बढ़ाने के चलते सरकार ने ये फैसला लिया है. जिससे इस नुकसान को पूरा किया जा सकेगा.

इस सरकारी स्कीम में 200 रुपये लगाकर कमा सकते हैं 35 लाख रुपये, जानिए क्या है पूरी स्कीम

First published: 21 September 2019, 13:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी