Home » बिज़नेस » Mukesh Ambani becomes Asia's richest person to overtook china based Alibaba Group founder Jack Ma
 

मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर आदमी बने, चीन के इस बड़े बिजनेसमैन को पछाड़ा

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 July 2018, 13:59 IST

भारत के सबसे बड़े बिजनेसमैन मुकेश अंबानी अब पूरे एशिया के सबसे रईस व्यक्ति हो गए हैं. उन्होंने चाइना के रहने वाले जैक मा को पीछे छोड़ते हुए ये बड़ा मुकाम हासिल किया है. मुकेश अंबानी भारत के भी सबसे अमीर शख्स हैं. जैक मा चीन की ऑनलाइन रिटेल कंपनी अलीबाबा के मुखिया हैं.

मुकेश अंबानी रिफाइनिंग से लेकर टेलिकॉम सेक्टर तक में मजबूती से काम कर रहे हैं. रिलायंस इंस्ट्रीज लिमिटेड के मुखिया मुकेश अंबानी की संपत्ति में बढोतरी ऑनलाइन रिटेल सेक्टर में उतरने के ऐलान के बाद हुई है. ब्लूमबर्ग बिलिनियर्स इंडेक्स के मुताबिक शुक्रवार को रिलायंस के शेयरों में 1.6 फीसदी की बढोतरी हुई.

ये भी पढ़ें- Jio इंस्टिट्यूट को प्रतिष्ठित संस्थान का दर्जा दिलाने के लिए अंबानी ने खुद दिया था प्रजेंटेशन

शेयरों में हुई अभूूतपूर्व बढोतरी के बाद मुकेश अंबानी की संपति में 44.3 अरब डॉलर हो गई है. वहीं दूसरी तरफ अमेरिकी शेयर बाजार में लिस्टेड अली बाबा के गुरुवार के शेयरों के मुताबिक जैक मा की संपत्ति 44 अरब डॉलर है.

गौरतलब है कि मुकेश अंबानी ने रिलायंस एजीएम की बैठक में ई-रिटेल में उतरने का ऐलान किया था. दरअसल रिलायंस जियो के पास 215 मिलियन टेलिकॉम यूजर्स है. अंबानी इसी का फायदा उठाते हुए ऐमजॉन और वॉलमार्ट को मुकाबला देने की तैयारी में हैं.  गौरतलब है कि उनकी नेटवर्थ बढ़ने में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में तेजी का बड़ा योगदान है. जनवरी से अब तक रिलायंस के शेयर 20 फीसदी बढ़ चुके हैं.

ये भी पढ़ें- अंबानी की Jio यूनिवर्सिटी के कुलपति और उप कुलपति के नाम का हुआ खुलासा

First published: 14 July 2018, 13:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी