Home » बिज़नेस » Mukesh Ambani is India's richest man, owns these 5 luxurious things know inside
 

देश के सबसे अमीर शख्स हैं मुकेश अंबानी उनके पास बेशकीमती हैं ये 5 चीजें

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2019, 10:10 IST

देश के सबसे बड़े बिजनेसमैन और रिलायंस इंड्स्ट्री के मालिक मुकेश अंबानी की शान-ओ-शौकत से तो पूरी दुनिया वाकिफ है. मुकेश अंबानी भारत के ही नहीं बल्कि एशिया के भी सबसे अमीर लोगों में से एक हैं. मुकेश अंबानी के पास 44.3 अरब डॉलर की दौलत है और पिछले साल इस दौलत में 27.2 हजार करोड़ की बढ़ोत्तरी हुई है. मुकेश अंबानी की राजसी शान के बारे में सभी जानते हैं और उनके पास कई ऐसी अलग और नायाब चीजें हैं जो कि शायद ही दुनिया में किसी अमीर व्यक्ति के पास हों. तो आइये जानते है अंबानी के पास मौजूद कुछ ऐसी चीजों के बारे में जो कि आपने कभी नहीं देखी होगी. 

एंटीलिया-

मुकेश अंबानी के पास घर ही ऐसा है जिसे देखकर अच्छे-अच्छे लोगों की आंखे टंग जाए. मुंबई स्थित एंटीलिया जो कि मुकेश अंबानी का घर है. 2 बिलियन डॉलर से बना ये 27 मंजिला एंटीलिया बाहर से देखने में जितना खूबसूरत है उतना ही खूबसूरती से इसे अंदर से तैयार किया गया है. एंटीलिया के रख-रखाव के लिए 600 कर्मचारी रखे गए हैं. एंटीलिया में ही हेल्थ स्पा, थिएटर, बॉलरुम, 3 स्वीमिंग, योग, हेलीपैड, डांस स्टूडियो, एसी पार्किंग हैं. मुकेश अंबानी और उनके परिवार को किसी चीज के लिए बाहर जाने की जरुरत नहीं है.

बीएमडब्ल्यू 760i-

मुकेश अंबानी के पास एंटीलिया के अलावा एक BMW 760i गाड़ी भी है जो कि एक बुलेट प्रूफ गाड़ी है. इसके साथ ही इस गाड़ी में खास बात ये है कि इसमें बोर्ड कॉन्फ्रेंस सेंटर, लैपटॉप और टीवी स्क्रीन लगी हुई है. मुकेश अंबानी अक्सर इसी कार से सफर करते हुए नजर आते हैं और ये भारत की सबसे महंगी कार हैं.

एयरबस 319 जेट-

100 मिलियन डॉलर की लागत के एयरबस 319 जेट के भी मालिक मुकेश अंबानी हैं और ये प्लेन करीब 25 यात्रियों को ले जाने के लिए है. इस प्लेन में एक बड़ा एंटरटेनमेंट केबिन,लग्जरी स्काई बार और फैन्सी डाइनिंग एरिया है. 

याच-

मुकेश अंबानी के पास एक याच भी है जो कि 1 मिलियन डॉलर से भी ज्यादा की कीमत का है. याच दुनिया में कम ही लोगों के पास है और मुकेश अंबानी उसमें से एक हैं. इस याच में 58 मीटर लंबे और 38 मीटर चौड़े सोलर ग्लास रूफ लगी है. इसमें 12 पैसेंजर और 20 क्रू मेंबर सफर कर सकते हैं.

मेबैक 62-

मुकेश अंबानी जितना खुद के शौक पूरे करते हैं उतना ही ख्याल नीता अंबानी का भी रखते हैं. मुकेश अंबानी ने नीता के लिए मेबैक 62 खरीदी है. मुकेश अंबानी ने ये कार अपनी वाइफ को गिफ्ट की थी. इस कार की खास बात ये है कि इसमें सभी छोटी-छोटी सुविधाएं हैं.

मुकेश अंबानी के पास ये 5 चीजें बेहद बेशकिमती है जिनका वो खास ख्याल रखते हैं. इसके लिए उनके घर में अलग नौकर है और जो कि इन सभी का बेहद खास तौर से ध्यान रखते हैं. तो वहीं हाल ही में मुकेश अंबानी ने अपने बेटी ईशा अंबानी की शादी दिसंबर में की थी और अब बेटे आकाश अंबानी की शादी की तैयारी कर रहे हैं, जो कि 9 मार्च को है.

स्वीडन ने बनाया ऐसा फाइटर जेट, जो है राफेल और सुखोई से ज्यादा ताकतवर !

First published: 10 February 2019, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी