Home » बिज़नेस » Mukesh Ambani plans expanding world’s largest refinery complex in Jamnagar: Reports
 

मुकेश अंबानी इस जगह बनाने जा रहे हैं दुनिया की सबसे बड़ी रिफाइनरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 November 2018, 11:49 IST

अरबपति मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड अपने जामनगर की रिफाइनरी का और भी विस्तार करने जा रही है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मुकेश अंबानी जामनगर में दुनिया का सबसे का रिफाइनिंग कॉम्प्लेक्स बनाना चाहते है. प्रस्तावित संयंत्र सालाना 30 मिलियन टन कच्चे तेल की प्रोसेसिंग करने में सक्षम होगा.  अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के अनुसार 2040 तक भारत की ऊर्जा की मांग दोगुनी से अधिक होने की उम्मीद है.

रिलायंस ने जामनगर परिसर में नई रिफाइनिंग ट्रेन के लिए वैश्विक रिफाइनरी प्रक्रिया लाइसेंसधारकों और उपकरण विक्रेताओं के साथ चर्चा शुरू कर दी है. कंपनी ने योजना बनाई है कि इस प्लांट पर 10 बिलियन डॉलर का खर्चा हो सकता है. सऊदी अरामको और एडीएनओसी ने भारत के पश्चिमी तट पर प्रस्तावित 60 मिलियन टन रिफाइनरी कॉम्प्लेक्स में निवेश करने के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर किए है जबकि रोसनेफ्ट और उसके भागीदारों ने देश का दूसरा सबसे बड़ा निजी तेल प्रोसेसर हासिल किया है.

 

आईईए के अनुसार, भारत और मध्य पूर्व में ईंधन की मांग यूरोपीय संघ की तुलना में अधिक है जो मुख्य रूप से ट्रकों और पेट्रोकेमिकल्स फीडस्टॉक के लिए डीजल द्वारा संचालित होती है. रिलायंस सबसे ज्यादा कच्चे तेल को संसाधित करने की तलाश में है और पेट्रोकेमिकल्स के लिए फीडस्टॉक बनाने पर ध्यान केंद्रित कर सकता है.

हालांकि विस्तार योजना अभी भी चर्चा में है और इसे अंतिम रू प दिया नहीं गया है. रिलायंस की 2020 में इसपर काम शुरू करने के उद्देश्य से अंतिम निवेश निर्णय लेने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें : RBI board meeting: क्या चुनावी साल में RBI से ये फायदा चाहती है मोदी सरकार ?

First published: 19 November 2018, 11:49 IST
 
अगली कहानी