Home » बिज़नेस » Mukesh Ambani Reliance Industries Limited paid 42,553 crores GST in a year
 

Reliance AGM: 14 राज्यों की GDP से ज्यादा टैक्स चुकाती है अंबानी की रिलायंस

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 July 2018, 13:48 IST

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कंपनी की 41वीं सालाना बैठक (AGM) में बताया कि रिलायंस ने जीएसटी के तौर पर एक साल में 42,553 करोड़ रुपये चुकाए हैं. मुकेश अंबानी ने बताया कि यह एक रिकॉर्ड है. कंपनी द्वारा दी गर्इ कस्टम एंड एक्साइज ड्यूटी का आंकड़ा भी रिकाॅर्ड स्तर पहुंच गया है. वहीं कंपनी का आयकर भी काफी बड़ा है.

रिलायंस के द्वारा दिये गए ये पैसे इतने ज्यादा हैं कि अगर इन तीनों टैक्सों को जोड़ दिया जाए तो देश के 14 प्रदेशों को जीडीपी से भी ज्यादा हो जाएंगे. आंकड़ें इसकी गवाही दे रहे हैं. 

एजीएम की मीटिंग में अंबानी ने बताया कि उन्होंने इस बार सरकार को जीएसटी के तौर पर 42,552 करोड़ रुपये दिये हैं. अंबानी ने दावा किया है उनके द्वारा दिया गया जीएसटी एक रिकाॅर्ड है. वहीं अगर एक्साइज एवं कस्टम ड्यूटी की बात करें तो कंपनी ने इस साल 36,312 करोड़ रुपए का टैक्स दिया है.

 

कंपनी द्वारा दिया गया यह टैक्स भी एक रिकाॅर्ड बताया गया है. वहीं कंपनी के इनकम टैक्स की बात करें तो वो भी करीब 9000 करोड़ रुपए बताया जा रहा है. 

रिलायंस द्वारा दिये गए इन तीनों टैक्सों को जोड़ दिया जाए तो करीब 87,864 करोड़ रुपए बन रहा है. आश्चर्य की बात ये है देश के 14 राज्य एेसे हैं जिनकी जीडीपी 80 हजार करोड़ से भी कम है. अगर बात गोवी की करें तो वहां की जीडीपी 70 हजार करोड़ रुपए हैं. 

जबकि देश के 9 राज्य एेसे हैं जिनकी सभी की जीडीपी काे मिला दिया जाए तो रिलायंस इंडस्ट्री के टैक्स के बराबर बन रही है. वहीं देश के 13 राज्यों की जीडीपी रिलायंस द्वारा दिए गए जीएसटी के बराबर भी नहीं है.

First published: 5 July 2018, 13:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी