Home » बिज़नेस » Mukesh Ambani's announcement - Jio will start 5G services in India by June 2021
 

मुकेश अंबानी का ऐलान - Jio जून 2021 तक भारत में 5जी सेवाएं चालू कर देगा

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 December 2020, 12:14 IST

India Mobile Congress 2020 : प्रधानमंत्री मोदी ने आज इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2020 को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा ''यह आपके इनोवेशन और प्रयासों की वजह से है कि महामारी के बावजूद भी दुनिया चलती रही. यह आपके प्रयासों के कारण है कि एक बेटा एक अलग शहर में अपनी माँ के साथ जुड़ा हुआ था, एक छात्र ने बिना कक्षा में आए अपने शिक्षक से सीखा. उन्होंने कहा ''आइए हम भारत को दूरसंचार उपकरण, डिजाइन, विकास और विनिर्माण में एक वैश्विक केंद्र बनाने के लिए मिलकर काम करें''.

 

रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 8 दिसंबर को घोषणा की कि Jio जून 2021 तक भारत में 5 जी सेवाओं को चालू कर देगा, जिससे भारतीय दूरसंचार उद्योग की अगली-पीढ़ी की तकनीक को अपनाने में महत्वपूर्ण लाभ मिलेगा. भारत मोबाइल कांग्रेस 2020 के उद्घाटन सत्र मेंअंबानी ने सरकार को 5जी से जल्दी रोल आउट करने की आवश्यकता पर जोर दिया. उन्होंने यह भी कहा कि यह सस्ती होने की जरूरत है.

इस दौरान भारती एंटरप्राइजेज के अध्यक्ष सुनील मित्तल ने कहा कि भारत अगले दो-तीन वर्षों में 5जी तकनीक के लिए तैयार हो जाएगा. मित्तल ने भारती एयरटेल लिमिटेड के रुख को दोहराया कि अगली पीढ़ी के मोबाइल प्रौद्योगिकी को देश भर में रोल आउट करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होगी. एयरटेल के मुख्य कार्यकारी गोपाल विट्टल ने दोहराया है कि 5जी के लिए पारिस्थितिकी तंत्र अविकसित है और स्पेक्ट्रम महंगा है.


अंबानी, जो भारत मोबाइल कांग्रेस के चौथे संस्करण में बोल रहे थे, ने कहा कि देश को 5G सेवाओं के शीघ्र कार्यान्वयन के लिए नीतिगत विकास की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि उनकी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड ने एक स्वदेशी 5जी समाधान विकसित किया है.अंबानी ने कहा "मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि Jio 2021 की दूसरी छमाही में भारत में 5G क्रांति को आगे बढ़ाएगा.

Coronavirus Update: 250 रुपये हो सकती है टीके की कीमत, सरकार और सीरम के बीच चल रही है बातचीत- रिपोर्ट

 

First published: 8 December 2020, 11:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी