Home » बिज़नेस » Mukesh Ambani's Reliance Jio free data offer helped Mark Zuckerberg's Facebook to have all time high revenue growth
 

मुकेश अंबानी ने लगाया और मार्क जकरबर्ग ने कमाया

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 February 2017, 18:01 IST

भारत के सबसे रईस व्यक्ति मुकेश अंबानी ने दुनिया में सोशल मीडिया के दिग्गज प्लेटफॉर्म फेसबुक के मुखिया मार्क जकरबर्ग को और रईस बनाया है. मुकेश की वजह से फेसबुक ने मौजूदा वित्तीय वर्ष की तीसरी तिमाही में न केवल अपने यूजर्स की संख्या में जबर्दस्त इजाफा किया बल्कि मुनाफे में भी भारी उछाल देखा गया.

फेसबुक द्वारा इस दौरान पाई गई उंचाई और शानदार सफलता के पीछे मुख्य वजह रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी द्वारा पिछले साल पेश किया गया मुफ्त जियो इंफोकॉम रहा. 

चंद हफ्तों का इंतजार, भारत में एप्पल करेगी iPhone तैयार

फेसबुक के मुताबिक यूजर बेस के मामले में भारत उसका सबसे मजबूत ग्रोथ वाला बाजार साबित हो रहा है. 31 दिसंबर 2016 को समाप्त हुई मौजूदा वित्तीय वर्ष की तीसरी तिमाही के नतीजे फेसबुक ने 1 फरवरी को जारी किए. 

इसमें फेसबुक ने घोषणा की है कि तीसरी तिमाही में कंपनी का कारोबार 8.81 अरब डॉलर रहा, जिसमें से 1.35 अरब डॉलर की रकम एशिया क्षेत्र से आई. जबकि इससे पिछले साल इसी दौरान कंपनी का रेवेन्यू 5.84 अरब डॉलर था.

फेसबुक पर 33 अरब रुपये का जुर्माना

दिसंबर में खत्म तिमाही में फेसबुक ने 128 फीसदी का नेट मुनाफा कमाते हुए 3.57 बिलियन डॉलर कमाए. जबकि इससे पिछले साल इस दौरान कमाई 1.56 बिलियन डॉलर थी.

मीडिया रिपोर्टों की मानें तो फेसबुक के दिसंबर 2016 में खत्म हुई तिमाही में हुई जबर्दस्त ग्रोथ के पीछे की प्रमुख वजह मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो इंफोकॉम रही. रिलायंस जियो के मुफ्त कनेक्शन ने फेसबुक की संख्या बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. इसी वजह से भारत फेसबुक के लिए तेजी से बढ़ने वाले यूजरबेस का सबसे मजबूत देश बन गया.

आम बजट 2017: बढ़ सकती है देश में बनने वाले मोबाइल फोनों के कीमत

अपने तिमाही परिणामों की घोषणा के दौरान फेसबुक के सीएफओ डेविड वेनर ने कहा कि कंपनी की एशिया में ग्रोथ भारत में फ्री डाटा ऑफर की वजह से और तेज हो गई. इस बयान की वजह रिलायंस जियो द्वारा दिया गया मुफ्त डाटा ऑफर था.

फेसबुक के 1.90 अरब यूजर्स हैं जिनमें से 1.20 अरब इसके प्लेटफॉर्म पर रोज लॉगिन करते हैं. इतना ही नहीं इन 1.20 अरब यूजर्स में से 1.10 अरब रोजाना फेसबुक का इस्तेमाल मोबाइल डिवाइसों में करते हैं.

जल्द ही ई-वॉलेट का बीमा कर सकती है सरकार

भारत में फेसबुक के 16 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं और अमेरिका के बाद यह दूसरा सबसे बड़ा यूजरबेस है. 

First published: 3 February 2017, 18:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी