Home » बिज़नेस » Mukesh Ambani will challenge Amazon and FlipKart, start with Gujarat
 

मुकेश अंबानी amazon और FlipKart को देंगे चुनौती, गुजरात से करेंगे शुरुआत

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 January 2019, 12:18 IST

 

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी ने शुक्रवार को कहा 9वें गुजरात समिट में घोषणा की कि उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) अपने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म को गुजरात में लॉन्च करने जा रही है. इसके माध्यम से 12 लाख खुदरा विक्रेताओं और स्टोर विश्लेषकों का मानना है कि रिलायंस का ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म वॉलमार्ट इंक-नियंत्रित फ्लिपकार्ट, Amazon.com इंक, और अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड द्वारा वित्त पोषित पेटीएम मॉल को बड़ी चुनौती दे सकता है.

अंबानी ने वाइब्रेशन गुजरात के उद्घाटन समारोह में कहा "रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल गुजरात में हमारे 12 लाख छोटे खुदरा विक्रेताओं और दुकानदारों को सशक्त बनाने और समृद्ध करने के लिए एक अनूठा नया वाणिज्य मंच लॉन्च करेंगे, जो भारत में 3 करोड़ से अधिक समुदाय का हिस्सा हैं," अंबानी का बयान सरकार द्वारा ई-कॉमर्स में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) पर अपने नियमों को अपडेट करने के कुछ दिनों बाद आया है.

 

RIL की देश में 4,000 रिलायंस रिटेल स्टोर्स, लगभग 50 वेयरहाउस और 4,000 Reliance Jio आउटलेट्स के साथ दुर्जेय रूप से भौतिक उपस्थिति है, जो कि अब 10,000 से अधिक हो जायेंगे. मुकेश अंबानी ने कहा कि “गुजरात रिलायंस की जन्मभूमि (जन्मस्थान) है और साथ ही इसकी कर्मभूमि (कार्यस्थल) भी है. यह हमेशा हमारी पहली पसंद बना रहेगा.

Reliance Industries ने टेलिकॉम वेंचर जियो में अरबों डॉलर का निवेश किया है. अंबानी ने कहा “हमने अब तक गुजरात में लगभग 3 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया है… और राज्य में एक 10 लाख से ज्यादा आजीविका के अवसर तैयार किये है. पिछले दशकों की तुलना में रिलायंस अगले 10 वर्षों में इस निवेश और रोजगार की संख्या को दोगुना कर देगा.''

ये भी पढ़ें : अडानी-अंबानी ने गुजरात के लिए खोला खजाना, इन परियोजनाओं पर खर्च करेंगे करोड़ों

First published: 19 January 2019, 12:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी