Home » बिज़नेस » Mumbai home sales jump, boosted by affordable low-budget units
 

प्रॉपर्टी : कम कीमत के कारण श्राद्ध के दौरान भी यहां जमकर बिक रहे हैं घर

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 October 2018, 11:29 IST

अनारॉक प्रॉपर्टी कंसल्टेंट्स प्राइवेट के अनुसार देश के सात बड़े शहरों में घरों की बिक्री तीसरी तिमाही में 9% बढ़ गई है. इसका सबसे बड़ा कारण अपार्टमेंटों की कीमत में आयी गिरावट है. रियल एस्टेट ब्रोकर अनारॉक ने एक रिपोर्ट में कहा कि मुंबई और पड़ोसी पुणे में सबसे ज्यादा बिक्री दर्ज की गई है. इन सात सात शहरों में से 27 फीसदी खरीद मुंबई और पुणे की है.

आंकड़ों की माने तो पता चला है कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों बिक्री में बड़ी गिरावट आयी है. जबकि हैदराबाद जैसे शहर में भी बड़ी गिरावट आयी है. पिछली तिमाही में इन शहरों में महज 2 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है.

वर्ष की तीसरी तिमाही में आमतौर पर 15 दिनों की 'श्राद्ध' अवधि के कारण बिक्री में गिरावट दर्ज की जाती है. जब लोग अपने मृत पूर्वजों का सम्मान करते हैं और जिसे संपत्ति खरीदने के लिए अशुभ माना जाता है. डेवलपर्स आमतौर पर हिंदू त्यौहार के मौसम तक अक्टूबर में शुरू होने तक नई परियोजनाओं की मार्केटिंग बंद कर देते हैं.

आंकड़ों से पता चला है कि पिछले तीन महीनों में आवास आपूर्ति सिर्फ 3 फीसदी बढ़ी है. इसमें काफी हद तक कम बजट वाले आवास हैं. जो लगभग 42 फीसदी हैं और इनकी कीमत 40 लाख रुपये से कम लागत थी. जबकि लक्जरी और अल्ट्रा-लक्जरी 40 लाख रुपये और 80 लाख रुपये के बीच की लागत वाले वाले थे, इनकी बिक्री 33 फीसदी थी.

ये भी पढ़ें : ट्रम्प के टैक्स सुधारों की वजह से ग्लोबल एफडीआई में आयी इतनी बड़ी गिरावट

First published: 16 October 2018, 11:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी