Home » बिज़नेस » Mumbai: Rs 2,000 crore diamond money laundering scam unearthed, four arrested
 

महंगे हीरे के नाम पर ऐसे चल रहा था 200 करोड़ से ज्यादा की मनी लॉन्डरिंग का खेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 July 2018, 12:52 IST

मुंबई में भारत डायमंड बोर्स में 2,000 करोड़ रुपये के मनी लॉन्डरिंग रैकेट के आरोप में राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों ने बताया कि हीरा व्यापारी महंगे हीरे आयात करने के नाम पर कालाधन विदेशों को भेज रहे थे.

अधिकारियों ने एक गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी की. जिसमे अधिकारियों ने बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में छपेमारी कर कम गुणवत्ता वाले था कच्चे हीरे की कंसाइनमेंट पकड़ी पकड़ी, जिसकी कीमत 156 करोड़ रु के रूप मेंपये घोषित की गई थी. जब डीआरआई के विशेषज्ञों ने जब्त किए गए हीरे का पुनर्मूल्यांकन किया तो उन्होंने पाया कि इसकी कीमत केवल 1.2 करोड़ रुपये थी.

द टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार आरोपियों की पहचान प्रदीप कुमार झावेरी, नरेश मेहता, परेश शाह और सीमा शुल्क समाशोधन एजेंट विशाल कक्कड़ के रूप में हुई.

भारत डायमंड बोर्स के उपाध्यक्ष मेहुल शाह ने कहा कि "उद्योग में किसी ने भी इन गिरफ्तार लोगों के बारे में नहीं सुना था और हम आश्चर्यचकित हैं कि वे हीरे का मूल्यांकन कैसे कर रहे थे. शाह ने कहा, हमारा उद्योग बहुत छोटा है और लोग एक-दूसरे को जानते हैं.

ये भी पढ़ें : Jio इंस्टिट्यूट: पनगढ़िया बोले- कोई भी PM ऐसी घोषणा करने से पहले दो–तीन बार सोचता है

First published: 14 July 2018, 12:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी