Home » बिज़नेस » income tax office introduces a new facility to add aadhaar card with pan card.
 

PAN से आधार कार्ड लिंक करने के लिए आयकर विभाग ने शुरू की सुविधा

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 May 2017, 18:07 IST

आयकर विभाग ने पैन नंबर को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए एक नई ई-सुविधा शुरू की है. आयकर विभाग ने ई-फाइलिंग वेबसाइट https://incometaxindiaefiling.gov.in पर एक नया लिंक शुरू किया है. इससे लोगों को अपने दोनों विशिष्ट पहचान पत्रों को जोड़ने में आसानी होगी.

सरकार ने आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए पैन नंबर के साथ ही आधार कार्ड संख्या को भी अनिवार्य कर दिया है. इसी के तहत आयकर विभाग ने लोगों की सुविधा के लिए पैन नंबर को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए एक नई ई-सुविधा शुरू की है. इस लिंक पर जाने के बाद व्यक्ति को अपनी पैन संख्या और आधार संख्या देने के बाद आधार कार्ड में उल्लेखित नाम को दर्ज करना होगा.

किसी प्रकार की विफलता से बचने के लिए दोनों पहचान कार्डों पर उल्लेखित जन्मतिथि एक समान होना जरूरी है. गौरतलब है कि सरकार ने वित्त अधिनियम 2017 के तहत पैन और आधार को आपस में जोड़ना अनिवार्य कर दिया है. यह 1 जुलाई 2017 से प्रभावी होगा.

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की ओर से पुष्टि होने के बाद यह जुड़ जाएंगे. यदि कोई गड़बड़ होती है तो UIDAI द्वारा भेजे जाने वाले वनटाइम पासवर्ड की जरूरत होगी, जो आधार पर पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा. इसे कोई भी उपयोग कर सकता है.

First published: 11 May 2017, 18:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी