Home » बिज़नेस » NDA govt to buy 18 Shinkansen bullet trains from Japan for Rs 70 bn: Report
 

NDA सरकार ने जापान से 70 अरब में 18 शिंकान्सेन बुलेट ट्रेन खरीदेगी: रिपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 September 2018, 17:39 IST

भारत जापान से 18 बुलेट ट्रेनों को सौदा करने की योजना बना रहा है, जिसमें स्थानीय उत्पादन के लिए ट्रांसफर टेक्नोलॉजी शामिल है. एक रिपोर्ट के अनुसार इस मामले से जुड़े एक अधिकारी ने बताया, "हम जापान से 18 शिंकान्सेन ट्रेन सेट खरीदेंगे," प्रत्येक ट्रेन में 10 कोच होंगे और प्रति घंटे 350 किमी की गति से क्रूज करने में सक्षम होंगे.

रिपोर्ट के मुताबिक सरकार जल्द ही हाई-स्पीड ट्रेनों की खरीद के लिए एक निविदा जारी करेगी जिसमें जापानी निर्माता जापान रेलवे के साथ भारत में बुलेट ट्रेन असेंबल इकाइयों की स्थापना की जायेगी. मोदी की अगुआई वाली एनडीए सरकार 15 अगस्त 2022 तक पहली बुलेट ट्रेन चलाना चाहती है. वडोदरा में बुलेट ट्रेन परियोजना का एक अभिन्न अंग हाई-स्पीड ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट का निर्माण चल रहा है.

 

पिछले हफ्ते, ट्रांसपोर्टेशन कंपनी के जापान इंटरनेशनल कंसल्टेंट्स के कार्यकारी टीम लीडर तरुण कथपडिया ने कहा, "मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड प्रोजेक्ट का प्रशिक्षण केंद्र बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का दिल है.

जापानी सरकार हमें वित्त पोषित कर रही है और अपनी तकनीक देगी. बाद में जापानी प्रशिक्षु यहां आएंगे और अन्य तकनीकी पहलुओं को उजागर करने के अलावा बुलेट ट्रेनों को चलाने के लिए हमें प्रशिक्षित करेंगे." उन्होंने कहा "बुलेट ट्रेन 350 किमी / घंटा की रफ्तार से चलती है. हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि भारत में भी बुलेट ट्रेन उसी गुणवत्ता और पैरामीटर के साथ चले जैसे यह जापान में चलती है''.

ये भी पढ़ें : सिंह ब्रदर्स: दो दशक तक साथ मिलकर तोड़े सारे रिकॉर्ड, अब छोटे भाई ने ठोका मुकदमा

First published: 5 September 2018, 17:36 IST
 
अगली कहानी