Home » बिज़नेस » ndiGo and Spice Jet may make airline companies Corona, shares fall
 

इंडिगो और स्पाइस जेट जैसी बड़ी एयरलाइन कंपनियों को बर्बाद कर सकता है कोरोना

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 March 2020, 12:38 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच भारत ने विदेशों से आने वाले यात्रियों के वीजा 15 अप्रैल तक के लिए सस्पेंड कर दिए हैं. यानी बाहर से आने वाले एक महीने तक भारत की यात्रा नही कर पाएंगे. कोरोना वायरस को लेकर की गई इस घोषणा के बाद एयरलाइन्स कंपनियों के शेयरों में बड़ी गिरावट देखी गई  है. इससे सबसे ज्यादा प्रभावित इंडिगो, स्पाइसजेट जैसी बड़ी एयरलाइन कंपनियों के होने की उम्मीद है.

शेयरों में गिरावट 


स्पाइसजेट के शेयरों में 18 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आयी है. इंटरग्लोब एविएशन, देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो के शेयर 10 फीसदी गिर गए. कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच दैनिक बुकिंग में गिरावट के कारण तिमाही आय में कमी आयी है. घरेलू वाहक ने कुछ अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर उड़ानों को निलंबित कर दिया है.

जानकारों का कहना है कि "फरवरी के पहले तीन हफ्तों में घरेलू यातायात की वृद्धि लगभग जनवरी के समान थी, लेकिन फरवरी के आखिरी सप्ताह में मांग में 2 से 4 प्रतिशत की कमी आई है. मार्च में हवाई यात्रा की मांग में भी गिरावट देखी जा सकती है.

विश्लेषकों का अनुमान है कि इंडिगो, स्पाइसजेट और एयर इंडिया जैसी एयरलाइंस कोरोनोवायरस को लेकर बारीकी से निगरानी कर रही हैं और जल्द ही अपने घरेलू उड़ान कार्यक्रम में बदलाव कर सकती है. जानकारों का कहना है कि "दिल्ली से मुंबई जैसे मेट्रो रूटों में इंडिगो कमजोर मांग के कारण लगभग 16 से 12-13 तक अपनी क्रिक्वेन्सी को कम कर सकती है.

कोरोनावायरस को WHO ने महामारी घोषित किया, 30 दिन तक भारत नहीं आ पाएगा कोई विदेशी

 

First published: 12 March 2020, 12:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी