Home » बिज़नेस » Neeraj Chopra's special message for bank customers, how to avoid online banking fraud
 

बैंक ग्रहकों के लिए नीरज चोपड़ा का खास संदेश, ऑनलाइन बैंकिंग धोखाधड़ी से ऐसे बचें

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 August 2021, 12:58 IST

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लोगों को डिजिटल बैंकिंग धोखाधड़ी के खिलाफ आगाह करने के लिए एक जन जागरूकता अभियान शुरू किया है. नए अभियान के लिए आरबीआई ने ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा को अनुबंधित किया है.

केंद्रीय बैंक ने लोगों को थोड़ा सतर्क रहने को कहा है क्योंकि ऐसा करने से उन्हें बहुत सारी परेशानियों से बचाया जा सकता है."


 

RBI ने एक ट्वीट में कहा ''पिन, ओटीपी या बैंक अकाउंट डिटेल शेयर न करने का अनुरोध किया है. कहा गया है कि कार्ड चोरी या खो जाने पर अपना कार्ड ब्लॉक करें."

वीडियो में नीरज चोपड़ा को सुरक्षित डिजिटल बैंकिंग पर RBI का संदेश देते हुए देखा जा सकता है.विडियो में नीरज चोपड़ा कहते हैं "RBI कहता है कि अपना ओटीपी, सीवीवी, एटीएम पिन किसी के साथ साझा न करें.''

साथ ही कहा गया है ''समय-समय पर अपना ऑनलाइन बैंकिंग पासवर्ड और पिन बदलें और यदि आप अपना एटीएम कार्ड या क्रेडिट कार्ड खो देते हैं, फिर इसे तुरंत ब्लॉक कर दें."

भारतीय स्टेट बैंक सहित कई बैंक समय-समय पर अपने ग्राहकों को ऑनलाइन बैंकिंग धोखाधड़ी के खिलाफ चेतावनी देते रहे हैं. हाल ही में संपन्न टोक्यो ओलंपिक 2020 में स्वर्ण पदक जीतने के बाद जेवलिन थ्रो खिलाड़ी नीरज चोपड़ा का सोमवार को अपने घर पहुंचने पर भव्य स्वागत हुआ.

नीरज ने कहा कि वह टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर वास्तव में खुश हैं और अब उनकी नजर 2022 के एशियाई खेलों पर है.

विदेश जाने की सोच रहे हैं ? टिकट बुक करने से पहले पढ़ लें सरकार की एडवाइजरी

First published: 10 August 2021, 12:58 IST
 
अगली कहानी