Home » बिज़नेस » Nepal's Central bank announces ban of Indian notes above ₹100
 

नेपाल के सेंट्रल बैंक ने बंद किये 100 रुपये से ऊपर के भारतीय नोट, मुश्किल में पर्यटक

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 January 2019, 13:46 IST

नेपाल के केंद्रीय बैंक ने 2000, 500 और 200 मूल्यवर्ग के भारतीय मुद्रा नोटों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है. इस कदम के बाद भारत से नेपाल जाने वाले पर्यटकों पर बड़ा असर पड़ सकता है, क्योंकि यहां भारतीय मुद्रा का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है.

काठमांडू पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार नेपाल रास्ट्रा बैंक ने रविवार को एक सर्कुलर जारी किया जिसमें नेपाली यात्रियों, बैंकों और वित्तीय संस्थानों को 100 से अधिक के भारतीय बैंक नोटों को रखने या ले जाने से रोकने के लिए कहा गया है. केंद्रीय बैंक ने अपने सर्कुलर में कहा कि 200, 500 और 2,000 मूल्यवर्ग की भारतीय मुद्रा को व्यापार के लिए नहीं ले जाया और इस्तेमाल किया जा सकता है.

 

नए रेगुलेशन के तहत, नेपाली नागरिक इन नोटों को भारत के अलावा अन्य देशों में नहीं ले जा सकते हैं. इसी तरह नेपालियों को भी अन्य देशों से ऐसे नोट लाने की अनुमति नहीं है. 13 दिसंबर को कैबिनेट ने नेपाल राजपत्र में अधिसूचना प्रकाशित करने का फैसला किया था ताकि लोगों को नेपाल में 100 मूल्यवर्ग से ऊपर भारतीय मुद्रा नोट ले जाने की अनुमति न दी जा सके.

इस कदम की व्यापारियों और उद्यमियों ने आलोचना की है. जिसमें कहा गया है कि यह नेपाल के पर्यटन को नुकसान पहुंचाएगा, वह भी तब जब सरकार ने 2020 में कम से कम 20 लाख पर्यटकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से 'नेपाल विजिट' अभियान की घोषणा की है. व्यापारियों का कहना है कि अधिकांश भारतीय सीमावर्ती कस्बों से नेपाल आते हैं, इसलिए उनके लिए अपनी मुद्रा को डॉलर या यूरो में बदलना मुश्किल है.

First published: 21 January 2019, 13:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी