Home » बिज़नेस » Netflix, Amazon slug it out in India's competitive video streaming market
 

भारतीय वीडियो स्ट्रीमिंग बाजार में शुरू हो चुकी है Netflix, Amazon Prime हॉटस्टार और जियो की जंग

सुनील रावत | Updated on: 23 November 2018, 17:18 IST

स्मार्टफोन सेगमेंट की तरह भारत में वीडियो स्ट्रीमिंग स्पेस (ओटीटी ओवर द टॉप ) घरेलू बाजार में अपना प्रभुत्व जमाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. इनमे कई स्वदेशी और वैश्विक खिलाड़ियों प्रतिस्पर्धा शुरू हो चुकी है. नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक नेटफ्लिक्स और अमेज़ॅन प्राइम वीडियो दो प्रमुख वैश्विक खिलाड़ियों ने इस साल देश में बाजार लीडर हॉटस्टार, जियो टीवी और जियो सिनेमा जैसी स्थानीय कंपनियों को टक्कर देनी शुरू कर दी है.

लॉस गैटोस (कैलिफोर्निया) मुख्यालय वाले नेटफ्लिक्स ने अक्टूबर की शुरुआत में अपने शेयर हिस्सेदारी में 6.3 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जबकि साल की शुरुआत में अमेज़ॅन प्राइम वीडियो का शेयर ढाई गुना बढ़कर 10.8 फीसदी हो गया. कॉमस्कोर के मुताबिक मोबाइल पर व्यूअरशिप में कुल वीडियो देखने वालों की संख्या का 83 प्रतिशत से ज्यादा है.

 

सक्रिय यूजर के आधार पर मार्केट शेयर के मामले में ओटीटी की बाजार हिस्सेदारी -
अमेज़न प्राइम वीडियो - 1.43
ऑल्ट बालाजी - 0. 21
जियो टीवी - 17. 60
जियो सिनेमा- 1.86
नेटफ्लिक्स - 2.08
टाटा स्काई - 0.89
सोनी लिव - 3. 17
वूट - 11.76
हॉटस्टार - 40. 18
एयरटेल लाइव - 4.59

 भारतीय टेलीकॉम बाजार में रिलायंस जियो के कारण उपयोगकर्ताओं ने सस्ते स्मार्टफ़ोन तेज़ और सस्ते डेटा का अधिक इस्तेमाल किया है. इसके बाद वीडियो ओटीटी प्लेटफॉर्म की मांग भी बढ़ गई है. पिछले 18 महीनों में दो दर्जन से अधिक ओटीटी सेवाएं शुरू हुई है. इसमें बालाजी टेलीफिल्म्स (ऑल्ट बालाजी), वायाकॉम 18 (वीओओटी) और जी मीडिया कॉर्प जैसे प्रमुख मीडिया घराने शामिल हैं.

2016 में भारत में सेवाओं को लॉन्च करने वाले नेटफ्लिक्स और अमेज़ॅन प्राइम वीडियो इस मामले में शुरुआती लाभ इसलिए मिल रहा है, क्योंकि उनकी वृद्धि मुख्य रूप से उनके द्वारा चलाये जाने वाले अन्य प्रोडक्ट पलटफोर्म के कारण मिल रहा है.

अमेज़ॅन प्राइम वीडियो को कंपनी की डिलीवरी सेवा के कारण इसका लाभ मिल रहा है. इसी तरह नेटफ्लिक्स ने एयरटेल के साथ भी साइन अप किया है. जिसमें दूरसंचार ऑपरेटर ने प्रत्येक एयरटेल पोस्ट-पेड कनेक्शन के साथ नेटफ्लिक्स की तीन महीने की सदस्यता दी है. कंपनी के एक विश्लेषक ने कहा, "लगभग दो लाख उपयोगकर्ता नेटफ्लिक्स में एयरटेल टाई-अप के माध्यम से आए, जिसे अगस्त में शुरू किया गया था."

हालंकि हॉटस्टार देश में ओटीटी लीडर के रूप में अभी जमा हुआ है. स्टार इंडिया की स्वामित्व वाली कंपनी का बाजार हिस्सा अक्टूबर के मुकाबले अक्टूबर में 36.4 फीसदी से घटकर 30.4 फीसदी हो गया है. स्टार प्लस, सब टीवी और कलर्स टीवी जैसे चैनलों के स्टार इंडिया जैसी सामग्री का यह एक मंच है. भारत में ओटीटी की मांग सस्ता डेटा और स्मार्टफोन के पीछे बढ़ रही है, प्राइम टाइम की अवधारणा बदल रही है.

ये भी पढ़ें : SAMSUNG की फैक्ट्रियों में वर्कर हुए कैंसर के शिकार, अब कंपनी ने मुआवजे के साथ मांगी माफ़ी

First published: 23 November 2018, 17:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी