Home » बिज़नेस » New Business Opportunity with papad making business, modi government, Mudra Loan Scheme
 

अगर आप भी शुरु करना चाहते हैं ये बिजनेस तो मोदी सरकार दे रही 4 लाख रुपये

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 November 2019, 10:16 IST

हर इंसान की ख्वाहिश होती है कि वह अपना खुद का बिजनेस शुरु करे और मुनाफा कमाए, लेकिन पैसों की तंगी के चलते हर किसी का ये सपना पूरा नहीं हो पाता. ऐसे लोगों की मदद के लिए मोदी सरकार ने पहल की है. आज हम आपको एक ऐसे ही बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे कम पूंजी में शुरु किया जा सकता है.

साथ ही मोदी सरकार की मुद्रा योजना से आपको लोन भी मिल जाएगा. दरअसल, पापड़ बनाने का बिजनेस शुरु करने के लिए दो लाख रुपये की जरूरत पड़ेगी. इसके लिए नेशनल स्मॉल इंडस्ट्री कॉरपोरेशन ने एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है जिसके जरिए आपको मुद्रा स्कीम के तहत 4 लाख रुपये का लोन कम ब्याज दरों पर मिल जाएगा.


नेशनल स्मॉल इंडस्ट्री कॉरपोरेशन की रिपोर्ट के मुताबिक, 6 लाख रुपये के कुल निवेश से करीब 30 हजार किलोग्राम की प्रोडक्शन कैपेसिटी तैयार हो जाएगी. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको केवल 6.05 लाख रुपये खर्च करने होंगे. वहीं इस पूरे खर्चे में फिक्स्ड कैपिटल और वर्किंग कैपिटल का खर्च भी शामिल किया गया है. वहीं फिक्स्ड कैपिटल में आपकी दो मशीन, पैकेजिंग मशीन इक्विपमेंट जैसे खर्च शामिल हैं. वहीं वर्किंग कैपिटल में स्टाफ की तीन महीने की सैलरी, तीन महीने में लगने वाला रॉ मैटेरियल और यूटिलिटी प्रोडक्ट का खर्च शामिल है. साथ ही इसमें किराया, बिजली, पानी, टेलीफोन का बिल भी शामिल हैं.

पापड़ बनाने का बिजनेस शुरु करने के लिए आपको स्विफ्टर, दो मिक्सर, प्लेटफॉर्म बैलेंस, इलेक्ट्रिकली ऑपरेटेड ओवन, मार्बल टेबल टॉप, चकला बेलन, एल्युमीनियम के बर्तन और रैक्स जैसी मशीनों की जरूरत होगी. वहीं अगर इस बिजनेस को शुरु करने के लिए जगह की बात करें तो पापड़ बनाने का बिजनेस शुरु करने के लिए कम से कम 250 वर्ग फुट जगह की जरूरत होगी.

वहीं अगर आपके पास खुद की जगह नहीं तो इसे किराये पर लिया जा सकता है. जिसके लिए कम से कम 5 हजार रुपये प्रति महीना किराया देना होगा. वहीं अगर कर्मचारियों की बात की जाए तो इसके लिए आपको तीन अनस्किल्ड लेबर, दो स्किल्ड लेबर और एक सुपरवाइजर की जरूरत होगी. जिनकी सैलरी के रूप में आपको 25,000 रुपये खर्च करने पड़ेंगे जिसे वर्किंग कैपिटल में जोड़ा गया है.

बता दें कि इस बिजनेस को शुरु करने के लिए आपको 6 लाख रुपये खर्च करने होंगे. जिसमें 2 लाख रुपये आपको अपने पास से लगाने होंगे. वहीं बाकी रुपये मोदी सरकार की मुद्रा योजना के तहत आपको मिल जाएंगे यानी आपको मुद्रा योजना के तहत 4 लाख रुपये का लोन मिलेगा. इसके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें कई सारी डिटेल्स भरनी होगी. इसमें किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस भी नहीं देनी होती. लोन का अमाउंट 5 साल में लौटा सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

होंडा ने बंद किया मानेसर प्लांट, 1,650 से अधिक श्रमिक कई दिन से हड़ताल पर

मोदी सरकार का खौफ ! स्विस बैंक के खातों की जानकारी नहीं दे रहे भारतीय, जानिए किसे मिलेगा पैसा

आधार कार्ड होल्डर हो जाएं सावधान, इस गलती पर लगेगा 10,000 का जुर्माना

First published: 13 November 2019, 10:11 IST
 
अगली कहानी