Home » बिज़नेस » New energy saving AC launched by carrier and toshiba lowest price rate in market
 

ये नया AC इतनी बिजली बचाता है जिसकी कोई तुलना नहीं, जानिए क्या है कीमत और खासियत

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 July 2018, 12:47 IST

गर्मी से बेहाल लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. बाजार में एक ऐसा एसी आया है जो गर्मी तो घटाएगा लेकिन बिजली का बिल नहीं बढ़ाएगा. एडवांस टेक्नोलॉजी से तैयार किए गए कैरियर और तोशिबा की नई एसी यानी एयर कंडीशनर में बिजली की खपत आधे से भी कम होगी.

कंपनी का दावा है कि ये नए एसी पुराने एसी की तुलना में आधे से कम बिजली में चलेगा. जिससे बिजली की खपत 50 से 60 प्रतिशत तक कम हो जाएगी. कंपनी का दावा है कि इस नई टेक्नोलॉजी के एसी लगाने से बिजली की जो बचत होगी उसके हिसाब से देखें तो केवल दो साल में ही एसी की कीमत वसूल हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- Mi Anniversary सेल पर मिल रहा है डिस्काउंट, इन आइटम्स पर मिलेगी भारी छूट

यूटीसी क्लाइमेट कंट्रोल एंड सिक्योरिटी इंडिया के डायरेक्टर (मार्केटिंग) फारुक मदान ने कहा, ''तोशिबा की नई पेशकश सुपर मल्टी मॉड्यूलर सिस्टम (एसएमएमएस)-7 में पुरानी एसी की तुलना में 65 फीसदी बिजली की खपत कम होती है. उन्होंने कहा कि नई एसी की कीमत जरूर थोड़ी अधिक है मगर इसमें ऐसी प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया गया है कि इससे बिजली की खपत काफी कम हो जाती है जिससे दो साल में एसी की कीमत वसूल हो सकती है.''

गैस लीक होने पर होगा कम नुकसान
उन्होंने बताया कि इस बार कई ऐसे नए फीचर है जो पहले किसी भी ब्रांड में मजूद नहीं थे. इसमें 32 रेफ्रिजरेंट का उपयोग किया गया है जिससे गैस लीक होने पर पहले की गैस की तुलना में कम नुकसानदेह है. कैरियर की नई एसी में पुरानी एसी की तुलना में 50 फीसदी तक बिजली की खपत कम होती है.

 

यूटीसी क्लाइमेट कंट्रोल एंड सिक्योरिटी-इंडिया के प्रबंध निदेशक अरुण भाटिया ने कहा, ''उपभोक्ताओं की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए हम उन्हें सर्वश्रेष्ठ उत्पाद उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं. इन नए एयर कंडीशनर के साथ हम उपभोक्ताओं को ऊर्जा प्रभावी समाधान उपलब्ध कराना चाहते हैं.''

ये भी पढ़ें- दमदार फीचर्स और कम बजट के साथ भारत में लॉन्च हुए Moto E5 और Moto E5 Plus, इस दिन होगी पहली सेल

First published: 13 July 2018, 12:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी