Home » बिज़नेस » New financing year start from today, these things have become cheap
 

शॉपिंग के लिए हो जाइए तैयार, आज से सस्ती मिलेंगी ये चीजें

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 April 2018, 13:35 IST

आज से यानी 1 अप्रैल से नए वित्तीय वर्ष 2018-19 की शरूआत हो गई है. इसके शुरूआत के साथ ही आज से आपके महीने का बजट भी बदल जाएगा. अब किसी में आपकी जेब कटेगी तो किसी में आपको थोड़ी बचत भी होगी.

सरकार के बजट में की गई घोषणाएं आज से प्रभावी हो जाएंगी. बाज़ारों में समानों के दामों में आपको थोड़ा फर्क देखने को मिलेगा. दरअसल बजट के बाद आज से, वो सामान एवं सेवाएं सस्ती अथवा महंगी हो जाएंगी जिन पर बजट में सेवा कर या ड्यूटी घटाई/बढ़ाई गयी है.

क्या-क्या हुआ महंगा-

आज से सोना और चांदी, मोबाइल फोन, टीवी फ्रिज, एसी, वॉशिंग मशीन, सब्जियां, फलों का रस, सेविंग के सामान, डियोड्रेंट और परफ्यूम, स्मार्ट वॉच और वियरेबल डिवाइस, एलसीडी और एलईडी टीवी पैनल, हीरा, आर्टिफिशियल गहने, रिस्ट वॉच, पॉकेट वॉच औक क्लॉक, खाद्य/वनस्पति तेल जैसे जैतून का तेल, मूंगफली तेल, सनस्क्रीन, सैंटैन, मैनीक्योर और पेडीक्योर, दांत की सफाई, कृतिम दांत लगवाना और दंत चिकित्सा से जुड़ी अन्य चीजें महंगी हो गयी है.

क्या-क्या हुआ सस्ता-

आज से रेल टिकट की बुकिंग पर लगने वाला सर्विस चार्ज कम हो गया. वहीं एक्साइज ड्यूटी घटने से इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स सामान जैसे कि पीओएस मशीनें, फिंगर स्कैनर, माइक्रो एटीएम, आरओ, मोबाइल चार्जर सस्ती हो गईं हैं. देश में तैयार हीरे, टाइल्‍स, लेदर प्रॉडक्‍ट्स, नमक, जीवनरक्षक दवाइयां, एचआईवी की दवा सस्ती हुई है. LNG सस्ता हो गया है, सौलर बैटरी पर कस्टम ड्यूटी खत्म हो गई, यानी सोलर एनर्जी से चलने वाली बैटरी भी सस्ती हो गई. आज से काजू भी सस्ता हो गया.

SBI मिनिमम बैलेंस पर भी कम हुआ चार्ज-

SBI में मिनिमम बैलेंस चार्ज, यानि न्यूनतम राशि न रखने पर लगने वाला चार्ज आज से एसबीआई ने बैंक खाते 1 अप्रैल से काम हो गया, अब से मीनिमम बैलेंस पर चार्ज शहरों में 50 रूपए के जगह 15 रूपए, अर्धशहरी क्षेत्र में 40 रूपए के बदले 12 रूपए और गांवों में 40 के जगह 10 रूपए लगेगा.

First published: 1 April 2018, 13:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी