Home » बिज़नेस » New GST return forms released; compliance process simplified from April 1
 

नया GST फॉर्म हुआ जारी, रिटर्न भरने में आ रही मुश्किलों को करेगा दूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 March 2019, 10:57 IST

वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) नेटवर्क ने संशोधित रिटर्न फॉर्म जारी किए है जिन्हें कारोबारियों को इस वर्ष से अनुपालन करने की आवश्यकता होगी. नए फॉर्म 1 अप्रैल, 2019 से पायलट आधार पर संचालित किए जाएंगे और जीएसटी परिषद के फैसलों के अनुसार जुलाई से पूरे देश में अनिवार्य रूप से लागू किए जाएंगे.

नए और संशोधित रिटर्न प्रारूप जीएसटीआर -1, जीएसटीआर -2 और जीएसटीआर -3 के परिवार के तहत रिटर्न प्रस्तुत करने की आवश्यकता को कम करेंगे, लेकिन वार्षिक रिटर्न जीएसटीआर -9 जारी रह सकता है. जीएसटी परिषद ने जटिल फॉर्म संरचना की वजह से जीएसटीआर -2, जीएसटीआर -3, इनपुट-आउटपुट रिटर्न को निलंबित कर दिया. नए फॉर्म GST के तहत रिटर्न को आसान बनाने के लिए एक अभ्यास के बाद अपलोड किए गए हैं.

इससे पहले वित्त मंत्रालय ने व्यापार और उद्योग को वार्षिक जीएसटी रिटर्न फॉर्म दाखिल करते समय सावधानी बरतने को कहा था क्योंकि इसमें संशोधित करने की सुविधा उपलब्ध नहीं थी. एक बयान में मंत्रालय ने कहा कि वार्षिक रिटर्न फॉर्म अब दाखिल करने के लिए आम पोर्टल पर उपलब्ध है और माल और सेवा कर (जीएसटी) दाताओं को जल्द से जल्द अपना रिटर्न दाखिल करने के लिए कहा है. मंत्रालय ने 31 दिसंबर, 2018 को वार्षिक रिटर्न फॉर्म GSTR-9, GSTR-9A और GSTR-9C को अधिसूचित किया था.

पतंजलि ने 700 से ज्यादा MBA स्टूडेंट को रखा नौकरी पर, इस प्रोजेक्ट के जरिये कर रही है विस्तार

First published: 9 March 2019, 10:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी