Home » बिज़नेस » New income tax rules from today, no escape just by paying penalty
 

आज से लागू हो रहे नए नियम, अब कोई नहीं कर पायेगा इनकम टैक्स चोरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 June 2019, 11:24 IST

टैक्स चोरी करने वालों पर शिकंजा कसते हुए आयकर (I-T) विभाग द्वारा जारी किए गए संशोधित दिशानिर्देश आज से लागू हो गए हैं. अब कोई व्यक्ति या संस्था केवल जुर्माना और ब्याज का भुगतान करके टैक्स चोरी के मामले निपटारा नहीं कर पायेगी. नए दिशानिर्देश 17 जून 2019 से लागू हो रहे हैं. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों को इस मामले में कई दिशा निर्देश भी दिए हैं.

अपराध 'ए' श्रेणी के अपराधों में अध्याय XVII-B के तहत स्रोत पर काटे गए टैक्स का भुगतान करने में विफलता या धारा 115-0 के तहत देय कर शामिल हैं.जबकि श्रेणी 'बी' टैक्स से बचने, खातों और दस्तावेजों को जमा करने में विफलता और सत्यापन में गलत विवरण शामिल हैं. दिशानिर्देशों में कहा गया है कि तीन से अधिक अवसरों पर एक श्रेणी 'ए' अपराध 'नॉन-कंपाउंडेबल' की श्रेणी में रखे गए हैं.

संशोधित दिशानिर्देशों में कहा गया है कि काला धन (अघोषित विदेशी आय और संपत्ति) और कर अधिनियम 2015 के तहत किसी भी अपराध को अब 'नॉन-कंपाउंडेबल' की श्रेणी में रख दिया गया है. कर निकाय ने कहा, "इन दिशानिर्देशों में कुछ भी नहीं होने के बावजूद, वित्त मंत्री एक आवेदक की याचिका पर बोर्ड से एक रिपोर्ट पर विचार करने के लिए एक योग्य मामले में अपराध के लिए पैरा 8.1 में प्रतिबंधों में ढील दे सकते हैं."

PM मोदी बेरोजगारों और किसानों को दे सकते हैं बड़ी सौगात, NITI आयोग की पहली बैठक में दिए संकेत

First published: 17 June 2019, 11:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी