Home » बिज़नेस » New note of one rupee has come, the finance ministry will have the responsibility to publish
 

आ गया एक रुपये का नया नोट, वित्त मंत्रालय के पास होगी प्रकाशित करने की जिम्मेदारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2020, 16:30 IST

भारत सरकार जल्द ही एक रुपए का करेंसी नोट जारी करने जा रही है. इस एक रुपये मूल्यवर्ग के नोट को वित्त मंत्रालय द्वारा छापा जाएगा. हालांकि नोटबंदी के बाद छापे गए बाकी नोट भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किये गए थे. इस नोट में सबसे ऊपर से 'भारत सरकार' लिखा गया है, जहां अन्य नोटों पर ऊपर से 'रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया' लिखा होता है.

एक रूपये के नए नोट में वित्त मंत्रालय के सचिव अतनु चक्रवर्ती के हस्ताक्षर होंगे. अन्य नोटों में रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के गवर्नर के हस्ताक्षर होते हैं. इसमें 'सत्यमेव जयते', नंबरिंग पैनल में कैपिटल इनसेट लेटर ’L’ होगा. नोट में पहले तीन अल्फ़ान्यूमेरिक वर्ण (उपसर्ग) आकार में स्थिर रहते हैं.

इस नोट के प्रतीक में अनाज का डिजाइन होगा, जो देश के कृषि प्रभुत्व को दर्शाएगा. नए एक रुपये के करेंसी नोट का रंग गुलाबी हरा होगा. इस करेंसी नोट का आकार आयताकार होगा, जो 9.7 x 6.3 सेमी है. इस नोट के केंद्र में 'सत्यमेव जयते लिखा होगा. एक रुपये के मूल्यवर्ग के नोटों में मल्टी टोनल वॉटरमार्क होंगे.

2000 का नोट बंद होने की कगार पर  

एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि एक सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने अपने कर्मचारियों को 2,000 के नोटों को चलन से बाहर रखने के निर्देश दिए हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि बैंक ने अपने कर्मचारियों से कहा कि वह जमा करने वालों से 2000 के नोटों को स्वीकार कर सकते हैं.

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि बैंक के निर्देश जारी होने के बाद वरिष्ठ अधिकारियों ने शाखा प्रबंधकों को यह पुष्टि करने के लिए बुलाया है कि आदेश लागू किया जा रहा है या नहीं. उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि केवल 500, 200 और 100 के नोट ही एटीएम में लोड किये जाएं.

ATM में नहीं मिल रहा है 2000 का नोट, बैंक ने दिया अपने कर्मचारियों को ये बड़ा निर्देश

First published: 10 February 2020, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी