Home » बिज़नेस » new note of Rs 100 Check out the real counterfeit
 

100 रुपये का नया नोट असली है या नकली, जानने के लिए अपनाएं ये तरीका

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 July 2018, 18:32 IST

रिजर्व बैंक ने ऐलान किया कि वो जल्द ही 100 रुपये के नए नोट बाजार में लाएगी. आरबीआई के ये नए नोट महात्मा गांधी की नई सिरीज के होंगे. केंद्रीय बैंक ने इस बार 100 रुपये के नोट में काफी बदलाव किए हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि ये नए नोट लोगों को काफी पसंद आएंगे. इसके साथ ही हम आपको बता दें कि सरकार ने पिछले दिनों 500 और 200 रुपये के नोट जारी किए थे जिसमें लोगों के हाथ फर्जी नोट आए थे. लोगों को पहचान नहीं थी इस नए नोट को कैसे पहचान सके कि यह असली है.

सरकार 100 रुपये के नए नोट का फोटो जारी कर दिया है और यह नोट बहुत जल्द ही मार्केट में आ जएगा. आज हम आपको एक ऐसी जानकारी दे रहे हैं जिससे आप 100 रुपये के नए नोट को पहचान सकेंगे कि यह असली है या नकली. आरबीआई के अनुसार, 100 रुपये के नये नोट के सामने वाले हिस्से में आपको देवनागरी में 100 लिखा हुआ मिलेगा.

इस नोट के बीच में महात्मा गांधी की तस्वीर है. छोटे अक्षरों में 'RBI', 'भारत', 'India' और '100' लिखा हुआ है. इसके साथ जब आप नोट को मोड़ेंगे तो इसमें लगी थ्रेड का रंग हरे से नीला हो जाता है.

इस पर सिक्योरिटी थ्रेड लगाई गई है. इसमें कलर श‍िफ्ट भी है. इसमें स्वच्छ भारत का लोगो इसके मिशन के साथ पीछे अंक‍ित है. नोट के पिछली तरफ बाईं तरफ नोट के प्रिंट होने का साल अंकित होगा. इसके साथ ही इसमें स्वच्छ भारत अभियान का लोगो भी होगा और इसके पीछे के हिस्से में गुजरात की रानी की वॉव का चित्र भी दिखेगा. इसमे देवनागरी में 100 लिखा हुआ है. इसके साथ ही आप भारतीय रिजर्व बैंक के paisaboltahai.rbi.org.in पोर्टल पर जाकर हर नये नोट की जांच कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 100 रुपये के नए नोट आने के बाद पुराने नोटों का होगा ये हाल

First published: 19 July 2018, 18:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी