Home » बिज़नेस » New PAN Card launched by Modi Government, temper proof design & security features will stop fraud
 

हाईटेक सिक्योरिटी फीचर्स के साथ आया नया PAN Card, जानिए खूबियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 February 2017, 11:07 IST

नए साल की शुरुआत के साथ ही केंद्र सरकार ने हाईटेक सिक्योरिटी फीचर्स से लैस नया PAN Card (पर्मानेंट अकाउंट नंबर) बांटना शुरू कर दिया है. पैन कार्ड से की जा रही छेड़छाड़ की बढ़ती घटनाएं सामने आने के बाद यह टैंपरप्रूफ कार्ड जारी किया गया है. इससे अब कोई भी व्यक्ति पैन कार्ड में छेड़छाड़ नहीं कर सकेगा.

आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक यह नया कार्ड हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में जानकारी समेटे होगा. इसे नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिट लिमिटेड (एनएसडीएल) और यूटीआई इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड सर्विसेज लिमिटेड द्वारा संयुक्त रूप से डेवलप और डिजाइन किया गया है.

पहली जनवरी से नए फीचर्स वाले इन पैन कार्ड का वितरण शुरू कर दिया गया है. हालांकि यह कार्ड केवल नए पैन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले व्यक्तियों के लिए ही जारी किए जा रहे हैं.

अगर सिक्योरिटी फीचर्स की बात करें तो यह क्विक रिस्पॉन्स (क्यूआर) कोड से लैस है, जो इसके सत्यापन की पुष्टि करेगा. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक प्रतिवर्ष तकरीबन ढाई करोड़ नागरिक पैन कार्ड के लिए आवेदन करते हैं.

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आप के पास पहले से ही पैन कार्ड है और वो खराब हो चुका है तो नए कार्ड के लिए अप्लाई करने पर आपको नए फीचर्स वाला कार्ड नहीं मिलेगा. 

गौरतलब है कि अब सरकार ने कर चोरी को रोकने के लिए बैंक खाताधारकों के लिए पैन कार्ड की जानकारी देना अनिवार्य कर दिया है. लोगों को इसके लिए 28 फरवरी 2017 तक की समयसीमा दी गई है. 

इस तिथि के अंदर बैंक खाताधारकों को अपने बैंक में पैन कार्ड संख्या दर्ज करानी होगा. जिन लोगों के पास पैन कार्ड नहीं है उन्हें बैंकों में फॉर्म 60 जमा करना होगा. सभी बैंकों और खाताधारकों के लिए यह अनिवार्य कर दिया गया है.

First published: 14 January 2017, 7:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी