Home » बिज़नेस » New Smartphone made by google: battery free cellphone runs on light and radio waves
 

Google ने बनाया बिना बैटरी वाला मोबाइल, चार्ज करने के झंझट से मुक्ति, जानें इसकी खासियत

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 January 2019, 16:36 IST

आज के दौर में स्मार्टफोन हमारे जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है. अगर कुछ घंटे के लिए भी मोबाइल डिस्चार्ज होकर स्विच-ऑफ हो जाता है हम परेशान हो जाते हैं. दुनियाभर में मोबाइल की बैटरी बचाने के लिए अलग-अलग तरीके इस्तेमाल किए जाते हैं, कोई पावर बैंक का इस्तेमाल करता है तो कई लोग अन्य नुस्खे अपनाते हैं.

लेकिन अब ऐसा स्मार्ट फोन बन गया है जो बिना बैटरी के चलता है और पूरे लाइफ बिना चार्ज किए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इस स्मार्ट फोन का नाम वाइल्ड है, इसे गूगल ने यूएस नेशनल साइंस फाउंडेशन (USNSF) की मदद से बनाया है. वर्षों के रिसर्च के बाद शोधकर्ता वामसी टाला ने एकल बोर्ड सेलफोन तैयार किया है जो इमरजेंसी में एक साधारण फोन की तरह उपयोग किया जा सकता है.

 

ऐसे चलेगा बिना बैटरी के मोबाइल

यह मोबाइल ऑटोमेटिकली सूर्य किरणों से ऊर्जा मिलती है. इसके अलावा यह रेडियो तरंगों से भी ऊर्जा प्राप्त कर सकता है जो टेलीकॉम कंपनियों के नेटवर्क टावर से आती हैं. नेटवर्क कम रहने यह मोबाइल रेडियो तरंगों में बदलाव करता है या फिर उसे परावर्तित कर संपर्क स्थापित करता है. इसके लिए नेटवर्क टावर में बदलाव की जरूरत नहीं होगी. 

आपात परिस्थितियों में करेगा काम

भूकंप, बाढ़ और अन्य प्राकृतिक आपदा के दौरान उपयोगी होगी. यात्रा के दौरान पावर बैंक या चार्जर न होने पर भी ये मोबाइल निर्बाध सर्विस देगा. इसके अलावा पहाड़ी क्षेत्रों में काफी उपयोगी साबित होगी.

स्काइप से भी कर सकेंगे कॉल

रिसर्चर वामसी टाला के मुताबिक स्काइप से वॉयस कॉल कर सकते हैं, इसके लिए यह मोबाइल फोन तीन माइक्रोवाट ऊर्जा का इस्तेमाल करता है जो एक फोन की तुलना से 10 हजार गुना ज्यादा है.

First published: 11 January 2019, 16:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी