Home » बिज़नेस » nipah virus : Saudi Arabia bans fruit, vegetables imports from Kerala
 

सऊदी अरब ने निपाह वायरस के डर से केरल से फल, सब्जियों के आयात पर लगायी रोक

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 June 2018, 15:26 IST

सऊदी अरब ने घातक निपाह वायरस के प्रकोप पर चिंताओं के बीच केरल से फल, सब्जी और अन्य वस्तुओं के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है. निपाह वायरस एन्सेफलाइटिस का सबसे बड़ा कारण है और इससे मस्तिष्क में खतरनाक सूजन हो जाता है.

29 मई को संयुक्त अरब अमीरात ने केरल से आयात पर प्रतिबंध लगा लगाया. संयुक्त अरब अमीरात के अधिकारियों ने घोषणा की कि केरल से आयात किए जाने वाले 100 टन फल, सब्जियां और ताजा प्रोडक्ट की एंट्री को प्रतिबंधित कर दिया है.

संयुक्त अरब अमीरात स्थित एक स्वास्थ्य प्रदाता, वीपीएस हेल्थकेयर केरल सरकार को चिकित्सा आपूर्ति करने के लिए मदद करेगा. केरल में निपाह वायरस से अबतक 18 पॉजिटिव मामलों में से 16 की मौत हो गई है और शेष दो का कोझिकोड अस्पताल में इलाज चल रहा है. बताय जा रहा है कि इससे करीब 2,000 लोग प्रभावित हुए हैं, जिनके स्वास्थय की भी जांच की जा रही है. 

इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्र जेपी नड्डा ने कहा है कि प्रकृति से छेड़छाड़ करने की वजह से ही निपाह वायरस लोगों की जान ले रहा है.

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पत्रकारों से नड्डा ने कहा कि वायरस पीड़ितों के संपर्क में आए लोगों की भी मैपिंग की जा रही है। उनकी जांच करके यह पता लगाया जा रहा है कि निपाह वायरस ने उन्हें तो प्रभावित नहीं किया। केंद्र की टीम हर मरीज के पास 12 घंटे के अंदर पहुंच रही है.

ये भी पढ़ें : 2019 में गन्ने की मार से बचने के लिए केंद्र तैयार कर रही है 8,000 करोड़ का पैकेज

First published: 5 June 2018, 15:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी