Home » बिज़नेस » Nirav Modi case: ED attaches proporties worth ₹637 crore
 

नीरव मोदी ने ज्वैलरी भेज दी थी देश से बाहर, ED ने जब्त की 637 करोड़ की प्रॉपर्टी

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 October 2018, 12:09 IST

प्रवर्तन निदेशालय ने नीरव मोदी मामले में 637 करोड़ रुपये के आभूषण और बैंक खातों के अलावा, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में अचल संपत्तियों को अटैच किया है. एजेंसी ने अपने विदेशी समकक्षों की मदद से 23 शिपमेंट्स में हांगकांग से 22.69 करोड़ रुपये के हीरे के आभूषणों जब्त किये.

इन आभूषणों का मूल्य 85 करोड़ है. निदेशालय ने कहा कि सीबीआई ने जनवरी में नीरव मोदी और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज करने के बाद आभूषण भेज दिए गए थे. मोदी की तरफ से हांगकांग में एक निजी कंपनी के पास आभूषणों को रखा गया था. ईडी ने कंपनी और उसके लंदन मुख्यालय से संपर्क करने के बाद इन्हें प्राप्त किया.

एजेंसी ने दक्षिण मुंबई में 19.5 करोड़ रुपये वाले एक फ्लैट को भी अटैच किया है, जिसका स्वामित्व मोदी की बहन पूर्वी के पास है. इस फ्लैट को 2017 में खरीदा गया था. फ्लैट के लिए सिंगापुर में बनाए गए बार्कलेज बैंक खाते द्वारा भुगतान किया गया था. ब्रिटिश वर्जिन आइसलैंड में एक निवेश कंपनी के नाम पर एक खाता और पूर्वी मोदी और सिंगापुर में उनके पति मियांक मेहता के स्वामित्व में एक खाता है, जो लगभग 44 करोड़ रुपये के बराबर है.

इसके अलावा 278 करोड़ की कुल शेष राशि के साथ पांच अन्य खातों के लिए भी यही कार्रवाई की गई है. अनुलग्नकों की सूची में लंदन संपत्ति के बारे में 956.97 करोड़ रुपये और न्यूयॉर्क में दो अन्य शामिल हैं, जो कुल 216 करोड़ रुपये मूल्यवान हैं.

ये भी पढ़ें : 4 साल में देश के 21 सरकारी बैंकों ने जितना कर्ज वसूला उससे सात गुना माफ कर दिया : RBI

First published: 1 October 2018, 11:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी