Home » बिज़नेस » Nissan plans to cut more 10,000 jobs worldwide: Report
 

संकट में ऑटो सेक्टर, 10000 लोगों की नौकरियां ख़त्म करेगी निसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 July 2019, 11:33 IST

जापानी की जानी-मानी कार कंपनी निसान का कहना है कि वह दुनियाभर में लगभग 10,000 से अधिक नौकरियों में कटौती करने की योजना बना रही है. निसान की इस कटौती में भारत भी शामिल है. निसान भारत में भी अपने कई मॉडल्स को बेचता है. क्योदो न्यूज एजेंसी का कहना है कि मई में 4,800 नौकरियों में निसान ने कटौती की है. यह अपने वैश्विक वर्कफोर्स से लगभग 139,000 से कम था.

पिछले कारोबारी साल निसान का शुद्ध लाभ लगभग एक दशक के सबसे निचले स्तर तक गिर गया है. जानकारों का कहना है कि आने वाले 12 महीने और भी मुश्किल हो सकते हैं. निसान का कहना है कि अमेरिका और यूरोप में बिक्री में गिरावट से प्रभावित हुआ है. वित्तीय गड़बड़ी के आरोपों पर पूर्व बॉस कार्लोस घोसन की गिरफ्तारी के बाद कंपनी की मुश्किल और भी बढ़ी है.


 

निसान अपने फ्रांसीसी साझेदार रेनॉल्ट के साथ भी तनाव का सामना कर रहा है, जो कि जापानी निर्माता का 43 प्रतिशत का मालिक है. उम्मीद है कि निसान गुरुवार को नौकरी में कटौती की घोषणा करेगा. समाचार एजेंसी ने कहा कि इस कदम से दक्षिण अमेरिका और अन्य क्षेत्रों में निसान की लाभप्रदता कम होने की संभावना है.

जापानी कार कंपनी सुजुकी भी भारत में फ़िलहाल बुरे दौर से गीजर रही है. बीते दिनों कंपनी ने पाने कार निर्माण में मांग की कमी के कारण बड़ी कटौती की है.

प्रतिबंध के बावजूद भी ईरान से तेल खरीद रही थी चीनी कंपनी, अमेरिका ने लगाया बैन

First published: 24 July 2019, 11:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी