Home » बिज़नेस » NITI ayog meeting: PM says challenge now is to achieve double-digit growth rate
 

NITI आयोग: बैठक में पीएम मोदी बोले- डबल डिजिट ग्रोथ हासिल करना बड़ी चुनौती

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 June 2018, 13:21 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था की पहली चुनौती दो अंकों की वृद्धि दर को हासिल करना है. राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केंद्र में नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की चौथी बैठक की शुरुआत में पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था 2017-2018 की चौथी तिमाही में 7.7 प्रतिशत की दर से बढ़ी है. उन्होंने कहा कि चुनौती अब इस विकास दर को दो अंकों तक ले जाना है, जिसके लिए कई और महत्वपूर्ण कदम उठाए जाने हैं.

 

नीति आयोग की बैठक के एजेंडे में किसानों की आय में दोगुनी वृद्धि, महत्वाकांक्षी जिलों के विकास, आयुष भारत, मिशन इंद्रधनुष, पोषण मिशन और महात्मा गांधी की 150वीं जयंती का जश्न शामिल है. प्रधानमंत्री ने कहा कि आयुष भारत के तहत 1.5 लाख स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों का निर्माण किया जा रहा है. जिसमे लगभग 10 करोड़ परिवारों को हर साल 5 लाख रुपये के स्वास्थ्य आश्वासन प्रदान किए जाएंगे.

 

उन्होंने कहा कि शिक्षा अभियान के तहत शिक्षा के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण अपनाया जा रहा है. प्रधान मंत्री ने यह भी कहा कि मुद्रा योजना, जन धन योजना और स्टैंड अप इंडिया जैसी योजनाएं अधिक वित्तीय समावेश में मदद कर रही हैं. उन्होंने प्राथमिकता पर आर्थिक असंतुलन से निपटने की आवश्यकता पर बल दिया.

 

पीएम मोदी ने कहा कि योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए ग्राम स्वराज अभियान एक नए मॉडल के रूप में उभरा है. उन्होंने कहा कि अब इसे 45,000 गांवों तक बढ़ा दिया गया है. पीएम ने कहा उज्ज्वला, सौभाग्य, उजाला, जन धन, जीवन ज्योति योजना, सुरक्षा बीमा योजना, और मिशन इंद्रधनुष को लगभग 17,000 गांवों तक पहुंचाया गया है.

प्रधान मंत्री ने कहा कि राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने स्वच्छ भारत मिशन, डिजिटल लेनदेन और कौशल विकास जैसे मुद्दों पर उप-समूहों और समितियों के माध्यम से नीति तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

First published: 17 June 2018, 13:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी