Home » बिज़नेस » No cashback on credit card payment at petrol pumps
 

नोटबंदी के बाद पेट्रोल पंपों पर शुरू की गई यह सुविधा हुई बंद, अब ऐसे करें भुगतान

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 September 2019, 11:09 IST

1 अक्टूबर से पेट्रोल पंपों पर तेल खरीदने के लिए क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने पर 0.75% की छूट नहीं मिलेगी. राज्य के स्वामित्व वाली तेल कंपनियों ने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए ढाई साल पहले यह योजना शुरू की थी. देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने अपने क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को सूचित किया है "प्रिय एसबीआई क्रेडिट कार्डधारक, सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों द्वारा सलाह के अनुसार, ईंधन लेनदेन पर 0.75 प्रतिशत कैशबैक को 1 अक्टूबर 2019 से बंद कर दिया जाएगा."

केंद्र ने नोटबंदी के बाद इंडियन ऑयल कॉर्प (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (एचपीसीएल) से कहा था कि नकदी संकट से बचने के लिए ईंधन खरीद के लिए कार्ड से भुगतान पर 0.75% की छूट दें. क्रेडिट और डेबिट कार्ड और ई-वॉलेट का उपयोग करके पेट्रोल डीजल खरीदने पर पर 0.75% की छूट दिसंबर 2016 में पेश की गई थी और तेल कंपनियों ने इसे ढाई साल से अधिक समय तक जारी रखा था.

 

सरकार ने कंपनियों को व्यापारी छूट दर (एमडीआर) नामक कार्ड भुगतान शुल्क का भार वहन करने का भी निर्देश दिया था, जो आमतौर पर खुदरा विक्रेता द्वारा भुगतान किया जाता है. एक अधिकारी ने कहा कि तेल कंपनियों ने 1 अक्टूबर से सभी क्रेडिट कार्ड भुगतान पर छूट बंद करने का फैसला किया है.

हालांकि, डेबिट कार्ड और भुगतान के अन्य डिजिटल तरीकों पर छूट जारी रहेगी. अपने नकदी बहिर्वाह को रोकने के लिए, तेल कंपनियों ने पिछले साल अगस्त में इसे 0.75% से 0.25% तक कम कर दिया था.अधिकारियों ने कहा कि डेबिट कार्ड और डिजिटल भुगतान के अन्य तरीकों पर छूट अभी जारी रहेगी.

क्या बंद होने वाले हैं देश के सारे बैंक, RBI की तरफ से आई ये बड़ी जानकारी

 

First published: 26 September 2019, 11:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी