Home » बिज़नेस » Noida: Phone factory workers protest after they are allegedly asked to go on leave
 

नोएडा : Oppo और Xiaomi के फोन बनाने वाली कंपनी ने 200 वर्कर्स को भेजा छुट्टी पर, मचा बवाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 November 2018, 14:19 IST
(Photo Credit: Hindustan Times)

नोएडा में स्थित के चीनी मोबाइल कंपनी की फैक्ट्री के लगभग 1,000 कर्मचारियों ने गुरुवार को संयंत्र के बाहर भारी विरोध प्रदर्शन किया. ये कर्मचारी लगभग 200 लोगों को छुट्टी पर भेजे जाने का विरोध कर रहे थे. प्रदर्शनकारियों ने इमारत में पत्थरबाजी की और अंदर घुसने की कशिश की. ख़बरों के अनुसार संयंत्र के प्रबंधन ने श्रमिकों से कहा था कि वे 15 दिनों तक छुट्टी पर जाएं और उन्हें प्लांट आने से इंकार किया था.

हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार सेक्टर 63 के ब्लॉक ए में विनिर्माण इकाई हिपाड टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड से संबंधित है, जो ओप्पो और शाओमी  फोन बनाती है. एक कर्मचारी अर्जुन ने कहा, "इस व्यवसाय में हम सभी जानते हैं कि छुट्टी पर जाने का क्या मतलब निकाला जा सकता है और यही वजह है कि श्रमिक गुस्सा हो गए. उन्हें बिना किसी पूर्व सूचना के भेजा जा रहा है जो यह उचित नहीं है.

प्रबंधन ने हमारे मालिकों से कहा कि वे हमें पास के दूसरे संयंत्र में भेजेंगे करेंगे लेकिन इसमें कुछ समय लगेगा. एक प्रबंधन अधिकारी ने कहा कि कंपनी के अनुबंध में उल्लेख किया गया है कि संविदात्मक कर्मचारियों की सेवाओं को बिना किसी पूर्व सूचना के अपने कार्यकाल के किसी भी समय समाप्त किया जा सकता है "

द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार विरोध प्रदर्शन के बाद पुलिस को संयंत्र में तैनात किया गया है. पुलिस अधीक्षक (नोएडा सिटी) सुधा सिंह ने कहा कि कंपनी ने औपचारिक शिकायत दर्ज नहीं की है. एक अज्ञात पुलिस अधिकारी ने कहा कि कम से कम चार लोगों को पूछताछ के लिए बुलाया गया है.

सहायक श्रम आयुक्त हरीश चंद्र सिंह ने कहा कि प्रबंधन ने तीन ठेकेदारों से कच्चे माल की कमी के कारण कर्मचारियों को कम करने के लिए कहा था. सिंह ने कहा, "हालांकि विक्रेताओं ने ऐसा नहीं किया. आज (गुरुवार) उन्होंने 200 कर्मचारियों की एक सूची बनाई, उन्हें छुट्टी पर जाने के लिए कहा, जिसे मजदूरों ने गलत समझा. सिंह ने कहा कि संयंत्र सोमवार तक बंद रहेगा.

ये भी पढ़ें : खुशखबरी: Microsoft और Uber करने जा रहा है IIT संस्थानों से प्लेसमेंट, ये है सैलरी पैकेज 

First published: 30 November 2018, 14:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी