Home » बिज़नेस » North Central Railway has launched ‘UTS on Mobile App’ for cashless, paperless and queue-free booking of unreserved tickets
 

रेलवे का तोहफा : लॉन्च हुआ ये App, यात्रा करते वक़्त टिकट की फोटोकॉपी रखने की जरूरत नहीं

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 October 2018, 14:23 IST

भारतीय रेलवे ने एक नया मोबाइल एप्लिकेशन पेश किया है जो यात्रियों को अनारक्षित टिकट बुकिंग और रद्द करने में मदद करेगा. ऐप, जिसे 'यूटीएस ऑन मोबाइल' कहा जाता है, एंड्रॉइड और विंडोज प्लेटफार्मों पर मुफ्त में उपलब्ध होगा. उत्तर मध्य रेलवे ने अनारक्षित टिकटों की नकदी रहित, पेपरलेस और कतार मुक्त बुकिंग के लिए 'मोबाइल ऐप पर यूटीएस' लॉन्च किया है.

यूटीएस मोबाइल ऐप का उपयोग करने वाले यात्री ट्रेन टिकट की हार्ड कॉपी के बिना यात्रा कर सकते हैं. ट्रेन यात्रा के दौरान जब टिकट जांच कर्मचारी टिकट मांगते हैं, तो एक यात्री बस यूटीएस ऐप में 'शो टिकट' विकल्प का उपयोग कर सकता है.

 

1. यात्रियों को Google / Windows / Apple ऐप स्टोर के माध्यम से मोबाइल ऐप 'मोबाइल पर यूटीएस' डाउनलोड करना होगा.

2. ऐप मुफ्त है और उपयोगकर्ता बिना किसी शुल्क के इसे डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं.

3. एक बार ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद यात्री को अपना मोबाइल नंबर, निकटतम स्टेशन, डिफ़ॉल्ट बुकिंग ट्रेन टाइप, क्लास, टिकट टाइप, यात्रियों की संख्या और ट्रेवल रुट पंजीकरण करना होता है.

 

4. मोबाइल एप्लिकेशन मोबाइल नंबर की वैधता सुनिश्चित करने के लिए उपयोगकर्ता के मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. पंजीकरण के बाद उपयोगकर्ता को सूचित करने के लिए एक एसएमएस भेजा जाएगा. शून्य-बैलेंस आर-वॉलेट खाता सक्रिय हो जाएगा.

मोबाइल ऐप सेवाओं पर यूटीएस 17 साल से कम उम्र के व्यक्ति या भारतीय रेलवे द्वारा सेवा से निलंबित या हटाए गए व्यक्ति के लिए उपलब्ध नहीं है.

रेलवे सूचना प्रणाली (सीआरआईएस) द्वारा विकसित मोबाइल ऐप पर यूटीएस, डिजिटल भुगतान विधियों के उपयोग को बढ़ाने के लिए भारतीय रेल द्वारा पेश किया गया है.

ऐप का उपयोग नकदी पर निर्भरता को कम करेगा, लेनदेन लागत में कटौती करेगा, रेलवे राजस्व के उचित डिजिटल रिकॉर्ड बनाए रखेगा और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पेपर टिकटों के उपयोग को कम होगा.

First published: 1 October 2018, 14:23 IST
 
अगली कहानी