Home » बिज़नेस » Not Alibaba Jack Ma of China, now Mukesh Ambani is the richest man of Asia
 

चीन के जैक मा नहीं बल्कि भारत के मुकेश अंबानी हैं अब एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 April 2020, 10:21 IST

मार्क जुकरबर्ग के फेसबुक (Facebook) इंक से बड़ी डील के बाद रिलायंस के मुकेश अंबानी एक बार फिर एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. फेसबुक ने रिलायंस जियो 10 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने का फैसला किया था. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार फेसबुक डील के बाद अंबानी की संपत्ति 47 बिलियन डॉलर से बढ़कर 49.2 बिलियन डॉलर हो गई. अब अंबानी चीन के जैक से लगभग 3.2 बिलियन डॉलर आगे निकल गए है.

रिलायंस ने बुधवार को एक बयान में कहा कि अमेरिकी फेसबुक Jio प्लेटफॉर्म का लगभग 10 फीसदी खरीदेगी. मार्च की शुरुआत में जैक मा, मुकेश अंबानी से आगे निकलकर एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे जब तेल ने 29 वर्षों में सबसे बड़ी गिरावट देखी थी और रिलायंस इंडस्ट्रीज प्रभावित हुई थी. जैक मा की अलीबाबा होल्डिंग्स का नुकसान इसकी क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाओं और मोबाइल एप्लिकेशन की मांग में कमी के कारण हुआ.


 

फेसबुक ने यह हिस्सेदारी लगभग 43,574 में खरीदी. अंबानी दुनिया की सबसे बड़ी तेल रिफाइनरी का मालिक भी हैं. दूसरी ओर जैक मा की अलीबाबा ने COVID -19 महामारी से लड़ने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन को 100 मिलियन मास्क दान दान किये. इससे पहले वह एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे.

फेसबुक ने Jio में 43,574 करोड़ देकर खरीदी हिस्सेदारी, अब तक का सबसे बड़ा एफडीआई

जानकारों का कहना है कि रिलायंस जियो में फेसबुक की 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने से मुकेश अंबानी की जियो को अमेरिकी सोशल मीडिया दिग्गज के मैसेजिंग चैनल व्हाट्सएप का लाभ उठाने में मदद मिलेगी. वर्तमान में Jio के 388 मिलियन यूजर्स हैं. जबकि वोडाफोन आइडिया 300 मिलियन और भारती एयरटेल 280 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं.

Akshaya Tritiya 2020: कोरोना वायरस ने ज्वैलरी मार्केट को किया धराशाही, पिछले साल बिका था 33 टन सोना

First published: 23 April 2020, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी