Home » बिज़नेस » Not Google, Facebook, Microsoft, Apple but Intuit India is best company to work
 

Google, Facebook नहीं बल्कि कर्मचारियों के लिए यह है भारत की बेस्ट कंपनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 August 2017, 15:58 IST

क्या आपको पता है कि भारत में कर्मचारियों के लिए सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है? हो सकता है आपके जवाब में Google, Facebook, Apple, Microsoft, Samsung जैसी मल्टीनेशनल कंपनी का नाम शामिल हो, लेकिन अब ऐसा नहीं है.

भारत के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता (बेस्ट एंप्लॉयर) के मामले में Google की चमक कम हो रही है. RMSI द्वारा 2015 में दूसरे पायदान पर डालने से पहले 2012 से लेकर 2015 तक Google को कर्मचारियों के लिहाज से देश की नंबर 1 कंपनी माना जाता था. हालांकि 2016 में Google ने फिर से नंबर एक का तमगा हासिल कर लिया था.

लेकिन अब फिर Google आज तक की अपनी सबसे निचली पोजीशन पर पहुंच गया है और तीसरे पायदान पर आ गया है. वहीं, Facebook, Microsoft, Apple, Samsung जैसी दुनिया की दिग्गज कंपनियां भारत के टॉप 10 बेस्ट एंप्लॉयर की सूची में हैं ही नहीं.

अब आप सोच में पड़ गए होंगे कि आखिर भारत की टॉप कंपनी कौन सी है, जिसे बेस्ट एंप्लॉयर का दर्जा मिला हुआ है. तो जान लीजिए Intuit India वो कंपनी है जो फिलहाल कर्माचारियों के मामले में देश की नंबर 1 कंपनी है और इस कंपनी ने पिछले साल के 10 से सीधे नंबर 1 पर छलांग लगाई है. इकोनॉमिक टाइम्स द्वारा यह सूची जारी की गई है.

दुनिया में बिजनेस और फाइनेंशियल मैनेजमेंट सॉल्यूशन देने वाली Intuit का कारोबार 4.2 अरब डॉलर का है और यह 2005 में भारत में आई थी. भारत में इसका मुख्यालय बेंगलुरु में है और यही एशिया पैसिफिक का भी हेड क्वॉर्टर है.

भारत में कंपनी का कार्यालय 3.5 लाख वर्गफीट में फैला हुआ है और इसमें 900 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं. यहां पर ग्लोबल प्रोडक्ट डेवलपमेंट, आईटी, सेल्स, मार्केटिंग और टेक्नोलॉजी इन्नोवेशन जैसे तमाम काम होते हैं. Intuit, Google की ही तरह अपने कर्मचारियों को तमाम सुविधाएं देती है, जिनमें टक शॉप और कैफे में मुफ्त खाना, स्नैक्स, ताजे फल, जूस, कुकीज आदि शामिल हैं.

इसके अलावा कर्मचारियों को स्नूकर, फ्यूज बॉल, टेबल टेनिस, कैरम बोर्ड, बोर्ड गेम्स, मसाज चेयर समेत अन्य तमाम मनोरंजन-खेल सुविधाएं दी जाती है. हाल ही में यहां पर X-Box गेमिंग लाउंज भी खोला गया है. जबकि फिटनेस के लिए यहां पर नियमित रूप से योग और जुंबा क्लासेज के अलावा फिजियोथेरेपिस्ट भी आता है.

कंपनी का कार्यालय भी पर्यावरण हितैषी है और यहां पर लाइट मैनेजमेंट सिस्टम लगा हुआ है जो गतिविधि के मुताबिक रोशनी देता है, इससे बिजली की बचत होती है. इसके अलावा कंपनी के अंदर प्लास्टिक या पेपर कप का भी इस्तेमाल नहीं होता और सारे कूड़े को रिसाइकिल किया जाता है.

जानिए देश की टॉप 10 कंपनियों के नाम

  1. Intuit India
  2. American Express
  3. Google
  4. Lemon Tree Hotels
  5. SAP Labs
  6. Adobe Systems
  7. NetApp
  8. Teleperformance
  9. Pitney Bowes
  10. DHL Express
First published: 12 August 2017, 15:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी