Home » बिज़नेस » Nothing new in Reliance JIO head Mukesh Ambani announcement, It was pre decided that offer period will be extended
 

रिलायंस की घोषणा में नया कुछ भी नहींः जियो मुफ्त ऑफर पीरियड बढ़ना पहले से ही था तय

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 1 December 2016, 16:12 IST
(यूट्यूब)

बृहस्पतिवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी ने अपनी टेलीकॉम सेवा 'जियो' को लेकर एक नई घोषणा की. उन्होंने 31 दिसंबर 2016 को समाप्त हो रहे फ्री वेल्कम ऑफर की समयसीमा को बढ़ाते हुए इसे 31 मार्च 2017 तक कर दिया. हालांकि रिलायंस द्वारा की गई इस घोषणा में नया कुछ भी नहीं है और यह कदम पहले से ही तय था.

दरअसल दिसंबर 2015 में रिलायंस द्वारा जियो 4जी सेवा की लॉन्चिंग के संबंध में घोषणा की गई थी लेकिन इसकी तारीख नहीं बताई गई थी. रिलायंस ने इसके साथ ही देशभर में अपना नेटवर्क स्थापित करने की कवायद शुरू कर दी. अपने नेटवर्क की स्थापना के साथ ही कंपनी ने जियो की 4जी सेवाओं के प्रायोगिक परीक्षण के लिए जियो प्रीव्यू ऑफर नाम से एक मुफ्त योजना शुरू की. 

इस योजना के अंतर्गत जियो 4जी सिम केवल रिलायंस कंपनी, जियो से जुड़े कर्मचारियों और उनके परिजनों को मुफ्त में बांटें गए. केवल 4जी हैंडसेट्स के लिए ही शुरू किया गया यह नेटवर्क परीक्षण के दौर में चलता रहा और धीरे-धीरे प्रीव्यू ऑफर के अंतर्गत मिल रहे मुफ्त अनलिमिटेड हाईस्पीड 4जी डाटा, वॉयस कॉलिंग, जियो ऐप्स, वाई-फाई, मैसेज की जानकारी आम जनता तक पहुंचने लगी.

खुशखबरीः 3 दिसंबर को नहीं खत्म होगा जियो वेल्कम ऑफर, 31/12 के बाद भी जारी रह सकती है स्कीम

आम जनता भी तमाम जुगाड़ भिड़ाकर प्रीव्यू ऑफर वाले जियो सिम को पाने के जतन करने लगी. लेकिन जुलाई आते-आते जियो ने कई कंपनियों के स्मार्टफोनों के साथ प्रीव्यू ऑफर वाला अपना सिम देना शुरू कर दिया. 

वक्त के साथ जियो को सपोर्ट करने वाले स्मार्टफोनों की सूची लंबी होती चली गई और 5 सितंबर को रिलायंस ने जियो की आधिकारिक लॉन्चिंग कर दी. इसके साथ ही अपने यूजर्स को फ्री वेल्कम ऑफर देना शुरू कर दिया. वेल्कम ऑफर की अवधि को 31 दिसंबर 2016 तक के लिए निर्धारित किया गया, जिसके बाद ग्राहकों से सेवाओं के बदले शुल्क लेने वाले प्लान भी पेश कर दिए गए.

लेकिन इसके बाद जियो की प्रतिस्पर्धी टेलीकॉम कंपनियों द्वारा भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) में शिकायत दर्ज कराई गई कि कैसे रिलायंस या कोई अन्य कंपनी नियमों को ताक पर रखकर 90 दिनों से ज्यादा अवधि तक का मुफ्त या ऐसा कोई ऑफर दे सकती है.

रिलायंस जियो यूजर्स के लिए खुशखबरीः मार्च 2017 तक बढ़ाया जा सकता है वेल्कम ऑफर!

इसका मतलब कि रिलायंस जियो वेल्कम ऑफर की समयसीमा 3 दिसंबर 2016 तक ही रख सकती थी और इसके बाद इस ऑफर को समाप्त किया जाना जरूरी था.

चूंकि रिलायंस इस दौरान भी अपनी टेलीकॉम सेवा जियो का प्रायोगिक परीक्षण ही कर रही थी और अन्य टेलीकॉम कंपनियों द्वारा इसे लाइसेंस की शर्तों के मुताबिक आशानुरूप नेटवर्क शेयरिंग सपोर्ट नहीं दिया जा रहा था, जिससे रोजाना जियो यूजर्स की लाखों कॉलें ड्रॉप हो रही थीं.

ट्राई में यह शिकायत किए जाने के बाद जियो यूजर्स की चिंता बढ़ गई कि मुफ्त लाभ उठाने की समयसीमा 28 दिन के लिए कम कर दी जाएगी और यह ऑफर 3 दिसंबर 2016 को खत्म कर दिया जाएगा.

इंटरनेट पर खुद को सुरक्षित रखना चाहतें हैं तो कभी मत करें यह 7 काम

इस बीच रिलायंस ने सामने आते हुए घोषणा कर दी कि यूजर्स को चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि रिलायंस ने यह वेल्कम ऑफर जियो यूजर्स को सबसे बेहतरीन 4जी सेवाओं का अनुभव करने के लिए दिया है और जब तक हर जियो यूजर इसकी सेवाओं से संतुष्ट नहीं हो जाता, यह उनके किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लेगी. 

रिलायंस जियो ने बयान जारी कर बताया कि उन्होंने ट्राई को एक संशोधित योजना भेजी थी जिसे ट्राई ने स्वीकार कर लिया है खत्म होने वाली आधिकारिक 90 दिनों की वैधता के बाद ग्राहक खुद को इसके यूजर्स के तौर पर पुनः सब्सक्राइब करवाकर 31 दिसंबर तक इसकी मुफ्त सेवाएं पा सकेंगे.

रिलायंस जियो द्वारा जारी बयान के मुताबिक, "आरजेआईएल द्वारा ट्राई को दी गई सूचना के अनुसार जियो वेल्कम ऑफर का सब्सक्रिप्शन सभी ग्राहकों के लिए आगामी 3 दिसंबर 2016 तक ही है. कंपनी पुनः यह बात सुनिश्चित करती है कि इस ऑफर के तहत मिलने वाले मुफ्त अनलिमिटेड वॉयस-डाटा के फायदे सभी ग्राहकों के लिए 31 दिसंबर 2016 तक मिलेंगे."

जानिए क्यों रिलायंस बंद कर सकता है आपका जियो वेल्कम ऑफर

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कहा था, "सभी नेटवर्कों के बीच इंटरकनेक्शन कंजेशन और सर्विस पैरामीटर्स की क्वॉलिटी के जियो मैनेजमेंट द्वारा तय किए गए बेंचमार्क के अनुरूप न होने पर अगर ग्राहकों को बेहतर अनुभव नहीं मिलता है तो जियो अपनी मुफ्त सेवाओं की अवधि को और बढ़ा सकता है." 

उस दौरान जियो ने इस घोषणा के साथ ही इसका रास्ता भी खोल लिया था कि अगर वो चाहे तो 31 दिसंबर 2016 के बाद भी वेल्कम ऑफर के फायदे ग्राहकों को देती रहे.

अब जब 3 दिसंबर करीब आ गया तो रिलायंस ने अब तक उससे जुड़े जियो यूजर्स का फीडबैक देखा और पाया कि अभी इस ऑफर को आगे बढ़ाना चाहिए. इसके साथ ही अब रिलायंस द्वारा कह दिया गया कि 3 दिसंबर के बाद से हर यूजर को फ्री हैप्पी न्यू ईयर ऑफर मिलेगा. यानी अब तक जो यूजर्स वेल्कम ऑफर का इस्तेमाल कर रहे थे, वे स्वतः ही हैप्पी न्यू ईयर ऑफर में स्विच कर जाएंगे. जबकि 3 दिसंबर के बाद नया जियो कनेक्शन लेने वाले यूजर्स को हैप्पी न्यू ईयर ऑफर ही मिलेगा.

क्या वाकई रिलायंस जियो ने पार कर लिया है 5 करोड़ ग्राहकों का आंकड़ा?

यहां बता दें कि अधिकतम 90 दिनों के मुफ्त ऑफर की समयसीमा की शर्त के चलते ही जियो का यह हैप्पी न्यू ईयर ऑफर भी मार्च के पहले सप्ताह में समाप्त हो जाएगा. जाहिर है कंपनी अपने यूजर्स को इसके बाद किसी नए नाम (संभावना है कि हैप्पी होली ऑफर) से मुफ्त ऑफर देने की पेशकश करेगी.

First published: 1 December 2016, 16:12 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी