Home » बिज़नेस » Now Check PF Balance and all details on Your Registered Mobile Number
 

चंद सेकेंड में अपना PF अकाउंट का बैलेंस और डिटेल जानने के लिए करना होगा ये काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 July 2018, 16:03 IST

हर कंपनी अपने कर्मचारियों की सैलरी का कुछ पैसा उनके पीएफ अकाउंट में जमा करती है. जिससे ये पैसा भविष्य में उनके काम आ सके. पीएफ अकाउंट कर्मचारियों के भविष्य के लिए की गई बचत है. यही नहीं इस पैसे पर ब्याज भी बैंकों के बराबर या ज्यादा मिलता है. साथ ही पीएफ अकाउंट में जमा पैसे पर कोई टैक्स नहीं लगता. यही वजह है कि हर कर्मचारी को अपने पीएफ अकाउंट के बारे में सजग रहना चाहिए और समय-समय पर इसके बारे में अपडेट होते रहना चाहिए.

सरकार ने कर्मचारियों की सुविधाओं के लिए यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यानी UAN पोर्टल भी बनाया है. जहां सभी कर्मचारी का पंजीकरण होना भी जरूरी है. यहां पंजीकृत सदस्य EPFO में उपलब्ध विवरण की जानकारी अपने रजिस्टर्ड नंबर मोबाइल नंबर पर प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए कर्मचारी को 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देनी होगी.

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए यूनिफाइड पोर्टल का यूएएन (universal account number) एक्टिव होना जरूरी है. बता दें कि जब आप 011-22901406 पर पंजीकृत मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल देंगे तो दो घंटियां बजने के बाद फोन अपने आप कट जाएगा. ये सेवा हर सदस्य के लिए बिलकुल मुफ्त है. इसके अलावा इन सेवाओं का लाभ बिना स्मार्टफोन वाले कर्मचारी भी उठा सकते हैं.

बता दें कि अगर किसी सदस्य का UAN किसी भी एक बैंक खाते, आधार और पैन से जुड़ा हुआ है तो सदस्य को अंतिम योगदान और भविष्य निधि बचत का विवरण मिल सकता है. इसके साथ ही भविष्य निधि बचत और अंतिम भुगतान की जानकारी उमंग ऐप पर भी उपलब्ध है. कोई रजिस्टर्ड कर्मचारी मिस्ड कॉल और एसएमएस सेवा से उमंग ऐप से जानकारी प्राप्त कर सकता है.

बता दें कि UAN एक्टिव सदस्य अपने पंजीकृत मोबाइल नम्बर से 7738299899 पर SMS भेजकर EPFOके पास उपलब्ध बचत और नवीनतम PF योगदान की जानकारी ले सकते हैं. सदस्य को EPFOHO UAN लिखकर 7738299899 पर SMS भेजना होगा. यह सुविधा 10 भाषाओं हिंदी, अंग्रेजी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बांग्ला में उपलब्ध है.

बता दें कि आप अंग्रेजी भाषा के अलावा किसी अन्य भाषा में जानकारी SMS से चाहते हैं तो चुनी गई भाषा के पहले तीन शब्द UAN के बाद डालने होंगे. उसके बाद आपकी चुनी हुई भाषा में ही आपको SMS से जानकारी मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें- ट्रम्प को जवाब देने के लिए 3,142 चाइनीज आइटम्स पर भारत ने कम किया आयात शुल्क

First published: 3 July 2018, 16:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी