Home » बिज़नेस » Now get 100 percent refund on tatkal train tickets, these are the updated rules of IRCTC
 

रेलवे ने तत्काल टिकट को लेकर की बड़ी घोषणा, यात्रियों की सुविधा के लिए उठाया ये कदम

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 April 2019, 14:11 IST
IRCTC Railway

रेलवे आए दिन अपने कई नियमों में फेरबदल करता ही रहता हैं और ऐसे में जरूरी है कि IRCTC की हर अपडेट पर आपकी नजर हो. जैसा कि अभी तक आपको पता है कि जब भी आप तत्काल टिकट कराते है तो उसे किसी कारणवश रद्द करने के बाद उसका पैसा वापिस नहीं मिलता. लेकिन अब से ऐसा नहीं होगा. जी हां, रेलवे ने कुछ अपडेट किए है और जिसके अनुसार अब आपको तत्काल टिकट को कैंसिल करने पर उसका रिफंड मिल जाएगा. लेकिन उसके लिए भी कुछ नियम है जिन्हें आपका जानना जरूरी है आइये जानते है क्या है वो अपडेट्स-

 

Train

अगर आपकी ट्रेन वक्ट से तीन घंटे से ज्यादा लेट हो गई है और आपको यात्रा नहीं करनी है तो आपको रिफंड मिलेगा. इसके अलावा अगर ट्रेन अपने गंतव्य स्थान की तरफ चली गई है और चार्ट तैयार हो गया है तो भी आपको रिफंड मिल जाएगा. अगर आपके ऑनलाइन बुकिंग की है तो रिफंड भी वैसे ही मिलेगा बस आपको ट्रेन मास्टर से बात करनी होगी.

इसके अलावा अगर रेल शुरु से ही 3 घंटे लेट है,रूट में कुछ बदलाव है,बोर्डिंग स्टेशन के ट्रेन के न जाने पर या फिर कोच में किसी तरह का कोई डैमेज होने पर आप रेलवे से रिफंड ले सकते हैं.

अगर आपने कोई और सीट बुक की है और आपको लोअर श्रेणी में सफर करना पड़ रहा है तो किराए के अंतर के साथ ही तत्काल का चार्ज भी रेलवे लौटाएगी.

तत्काल चार्ज में हुए बदलाव-

तत्काल टिकट के चार्ज में बदलाव ये हुए है कि अगर आप ट्रेन के चलने से 48 घंटे पहले टिकट कैंसिल कराते हैं को एसी फर्स्ट क्लास के टिकट पर प्रत्येक व्यक्ति के 240 रुपये कटेंगे. वहीं एसी 2 टियर पर 200 रुपये,एसी 3 टियर और एसी कार पर 180 रुपये और स्लिपर पर 120 रुपये कटेंगे.

अगर आप सेकेंड क्लास के टिकट को कैंसिल कराने पर 60 रुपये काटे जाएंगे. ये नियम कंफर्म और वेटिंग टिकट के लिए है. बाकि रेलवे की जानकारी आप IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट  www.irctc.com पर जाकर हासिल कर सकते हैं.

रिलायंस जियो ने किया सबसे बड़ा एलान, ग्राहकों को देगी 10 हजार रूपये का लाभ, करना होगा 299 से रिचार्ज

मुकेश अंबानी के साथ काम कर देश-विदेश घूमने का बड़ा मौका, 2 लाख है सैलरी बस करना होगा ये काम

First published: 12 April 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी