Home » बिज़नेस » Now India post is also solve the complaints of its customers with Twitter
 

अब इंडिया पोस्ट भी कर रहा है Twitter से अपने ग्राहकों की शिकायतों का निपटारा

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 July 2020, 15:57 IST

India Post : दुनिया का सबसे बड़ा पोस्टल नेटवर्क इंडियापोस्ट उपभोक्ता शिकायतों को हल करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म-ट्विटर का सक्रिय रूप से उपयोग कर रहा है. अगर आपका सामान गंतव्य स्थान तक समय से नहीं पहुंचता है तो आप अपनी शिकायत @IndiaPostOffice अकाउंट पर कर सकते हैं. वर्तमान में देश के कई सेवा प्रदाता ट्विटर के जरिये अपने ग्राहकों की शिकायतों का निपटारा कर रहे हैं. अब इसी राह पर इंडिया पोस्ट भी चल पड़ा है, जिसका लोगों तक काफी हदतक लाभ भी पहुंच रहा है. इसके कई उदाहरण आप इंडिया पोस्ट के ट्विटर अकॉउंट पर देख सकते हैं.

ट्विटर पर उपलब्ध एक शिकायत में 11 जुलाई को एक व्यक्ति ने इंडिया पोर्ट के ट्विटर अकॉउंट पर अपनी शिकायत में कहा ''मेरी कंसाइनमेंट 27 जून को पुणे से भेजी गई थी लेकिन अभी तक वह नहीं पहुंची है. कृपया इस बारे में जानकारी दें. इस ट्वीट का इंडिया पोस्ट ने तुरंत जवाब दिया और कहा ''आपका ट्वीट संबंधित विभाग को फॉरवर्ड कर दिया गया है. हम आपको जल्द इसका जवाब देंगे. आपका धन्यवाद्'' आप संवाद को नीचे देख सकते हैं 


इंडिया पोस्ट बैंकिंग और रेमिटेंस, मेल, बीमा, छोटी बचत योजनाओं और ई-कॉमर्स के तहत जमा स्वीकार करने जैसी व्यापक सेवाएं प्रदान करता है. इसके अलावा इंडिया पोस्ट महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGS) के तहत भुगतान, वृद्धावस्था पेंशन भुगतान जैसी कई सेवाएं भी प्रदान करता है. ट्विटर पर इसके 2 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. देखिये कई ट्वीट्स के जरिए की गई शिकायत. 

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक 1.55 लाख डाकघर शाखाओं की पहुंच का लाभ उठाकर ग्रामीण इलाकों में लोगों को बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं प्रदान करता है. 2018 में इसके लॉन्च के दिन आईपीपीबी की देशभर में 650 शाखाएं हो गई और 3,250 पॉइंट तक इसकी एक्सेस थी. सरकार का उद्देश्य 1.55 लाख डाकघरों को भारत पोस्ट पेमेंट्स बैंक सिस्टम से जोड़ना है.

Gold price today : सोने-चांदी की कीमतों में आयी गिरावट, पटना, लखनऊ सहित बड़े शहरों में आज ये हैं दाम

First published: 17 July 2020, 15:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी