Home » बिज़नेस » Now Malihabad getting famous for green chilli after Mango
 

आमों की मिठास फैलाने के बाद अब दुनिया का मुंह तीखा कर रहा मलीहाबाद

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 May 2016, 18:19 IST

आम के निराले स्वाद के लिए मशहूर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के पास स्थित मलीहाबाद अब मीठे से बिल्कुल उलट तीखे स्वाद के लिए पहचान बना रहा है. यहां की दिव्य ज्योति, गोमती और सोल्जर प्रजाति की हरी मिर्च विदेशों में लोगों के आंसू छुड़ा रही हैं. 

मलीहाबाद में पैदा होने वाली हरी मिर्च यूरोपीय देशों में अब बड़े पैमाने पर निर्यात की जा रही हैं. इन मिर्चियों की लंदन, इटली और जर्मनी, रोम और नीदरलैंड में जल्द अच्छी पैठ बनाकर वहां इसका बड़ा बाजार बनाने की तैयारी है

पढ़ेंः खाने का लोकलाइजेशनः विदेशी खाना देसी जायका

जानकारी के मुताबिक रोजाना करीब ढाई टन मिर्च को निर्यात किया जाता है. इसके लिए खेतों से आने वाली मिर्ची को मलीहाबाद के मैंगो पैक हाउस में छांटकर इसे मुंबई भेजा जाता है. जहां से इन्हें विमान के जरिये यूरोप में निर्यात कर दिया जाता है. 

देश में किलो के हिसाब से बिकने वाली मिर्च विदेशों में पैकेटों में बेची जाती है. इसका तेज तीखा स्वाद और औसत आकार हर व्यक्ति को पसंद आता है. 

पढ़ेंः कैसे बनाएं एक प्याली सबसे अच्छी चाय

हालांकि स्थानीय किसानों को मिर्च उगाने के लिए प्रोत्साहित करना आसान नहीं था लेकिन खुशी इंटरनेशनल सप्लायर कंपनी के निदेशक और गोंडा, उत्तर प्रदेश के रहने वाले रामानंद बरई ने काफी मशक्कत कर उन्हें समझाया. 

वे मिर्ची उगाने वालों को मंडी से ज्यादा भाव उनके घर पर ही दे देते हैं. परिणामस्वरूप पहले की तुलना में अब ज्यादा किसान मिर्च उगाने लगे हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही लखनऊ के आसपास के जिलों मसलन हरदोई, लखीमपुर, सीतापुर, बाराबंकी आदि स्थानों के किसानों से भी संपर्क कर इसकी पैदावार बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा.

कितना आसान हैं केला छीलने, अंडा फोड़ने, फीते बाधंने जैसे तमाम काम

First published: 21 May 2016, 18:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी