Home » बिज़नेस » Now OnePlus confirms that 40,000 users affected by credit card breach, Know how to check that if you are targeted
 

पिछले दो महीनों में अगर यह स्मार्टफोन ऑनलाइन खरीदा है तो हो जाएं सावधान

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 January 2018, 14:11 IST

इस सप्ताह की शुरुआत में कई लोगों ने शिकायत की थी कि जिन्होंने OnePlus ऑनलाइन स्टोर से खरीदारी की, उनके क्रेडिट कार्ड में धोखाधड़ी वाले लेनदेन देखे गए. उस वक्त, OnePlus ने कहा था कि वो इसे तत्काल कार्रवाई किए जाने वाला मामला मानते हुए इन दावों की जांच कर रही है. हालांकि अब कंपनी ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि वाकई इससे करीब 40 हजार यूजर्स प्रभावित हुए हैं.

जांच में कुछ इस तरह की जानकारी सामने आई कि करीब 40,000 यूजर्स के क्रेडिट कार्ड की जानकारी संभवता चोरी हो गई थी, जो वेबसाइट में गलत इरादे से डाले गए एक गुप्त कोड की वजह से हुई.

शुक्रवार को OnePlus के सदस्य ने कंपनी के ऑनलाइन फोरम में लिखा, "हमारे एक सिस्टम पर हमला हुआ था और पेमेंट पेज कोड में गलत इरादे से एक स्क्रिप्ट डाल दी गई थी जो क्रेडिट कार्ड की जानकारी भरे जाने के दौरान इसे भांपती रहती थी."

उन्होंने आगे लिखा, "यह धोखाधड़ी वाली स्क्रिप्ट धीमे-धीमे काम करती थी और सीधे यूजर के ब्राउजर से डाटा हासिल कर उसे भेजती रहती थी. इसके बाद से इसे हटा दिया गया."

कंपनी का कहना है कि जिन यूजर्स ने मध्य नवंबर 2017 से लेकर 11 जनवरी 2018 के बीच वेबसाइट पर क्रेडिट कार्ड की नई जानकारी डाली है, वे ही प्रमुखता से प्रभावित हुए हैं. अगर आपने पहले से सुरक्षित क्रेडिट कार्ड से लेनदेन किया है या फिर 'पेपल के जरिये क्रेडिट कार्ड' या पेपल डायरेक्टली से भुगतान किया, तो आपको इससे प्रभावित नहीं होना चाहिए.

पोस्ट में लिखा गया, "ऐसा होने पर केवल माफी मांगने भर से हम छुटकारा नहीं पा सकते. हम इस तरह की सतर्क और पैनी निगाहों वाली कम्यूनिटी के बहुत आभारी है."

OnePlus ने आगे कहा कि वो इससे प्रभावित ग्राहकों से सीधे संपर्क कर रही है और इस मामले से निपटने के लिए प्रोवाइडर्स और स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं.

अगर आपने भी OnePlus वेबसाइट पर मध्य नवंबर 2017 से लेकर 11 जनवरी 2018 के बीच अपने कार्ड की जानकारी डाली हैं, तो अच्छा होगा कि भले ही आपके कार्ड से अब तक कोई गलत लेनदेन नहीं हुआ, आप अपने बैंक से एक नया कार्ड जारी करने के लिए कहें. अगर आपको अपनी क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट में कोई अंजान लेेनदेन नजर आता है, तो अपने बैंक से संपर्क कर इसे वापस करने के लिए कहें.

First published: 20 January 2018, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी