Home » बिज़नेस » now petrol less bike invented by lucknow engineer, air motorbike runs 8 km in 1 rupee
 

पेट्रोल से नहीं 'हवा' से चलेगी ये एयर बाइक, खासियत जानकर आप भी कह उठेंगे...अद्भुत

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 July 2019, 14:12 IST
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

हमारे देश में माध्यम वर्ग की पसंदीदा सवारी बाइक होती है लेकिन पेट्रोल की बढ़ती कीमतों का असर आम लोगों पर पड़ता है और वे बचत करने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का विकल्प भी चुनते हैं. भारतीय बाजार में अब तेज रफ्तार और नई तकनीक वाली बाइक की संख्या तेजी से बढ़ी है. इसके साथ ही इलेक्ट्रिक से चलने वाली बाइक भी लोगों को काफी पसंद आ रही है. लेकिन अब कंपनी ने एक ऐसी भी बाइक लांच करने के दावा किया गया है जो पेट्रोल से नहीं बल्कि हवा से सड़कों पर दौड़ेगी. मतलब बाइक की फ्यूल टंकी में पेट्रोल नहीं बल्कि हवा भरी जाएगी. हवा से चलने वाली बाइक का सफलतापूर्वक प्रयोग भी किया जा चुका है.

 

यह शानदार बाइक का अविष्कार कहीं दूसरे देश में नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम में मुख्य महाप्रबंधक रहे भारत राज सिंह ने किया है. उन्होंने अपनी टीम के साथ हवा से एनर्जी तैयार करने वाले इस इंजन को तैयार करने में अहम भूमिका अदा की है. यह बाइक जब सड़क पर आएगा तो प्रदूषण पर 50 प्रतिशत तक लगाम लगाई जा सकेगी.

1 रुपये में 8 किलोमीटर

इस नई खोज मुख्य उद्देश्य गाडियों के पेट्रोल-डीजल के इंजन को बदल कर उनमें हवा से चलने वाले इंजन को लगाने का है. इस इंजन खर्च भी बहुत कम आएगा. सबसे पहले यह टू-व्हीलर में इस्तेमाल किया गया है. टू-व्हीलर में एयर इंजन लगाने से बाइक 5 रुपये के हवा से 40 किलोमीटर तक का सफ़र तय करेगी. हवा से चलने के बाद भी बाइक की स्पीड पर कोई असर नहीं पड़ा. ऐरो बाइक को 70-80 किमी/घंटा की रफ्तार से आसानी से चलाया जा सकता है. इसकी मंजूरी के लिए सरकार के पास भेजा गया है.

First published: 1 July 2019, 19:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी