Home » बिज़नेस » now you can port your mobile number in just two days after trai new draft
 

TRAI ने कस्टमर्स को दिया बड़ा तोहफा, 2 दिन में पोर्ट हो जाएगा आपका मोबाइल नंबर

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 September 2018, 16:50 IST

अगर आप अपने मोबाइल ऑपरेटर से परेशान हैं तो ट्राई आपको आने वाले दिनों में बड़ी खुशखबरी दे सकता है. ट्राई के ड्राफ्ट के मुताबिक अब ग्राहक मात्र दो दिन के अंदर अपना मोबाइल नंबर पोर्ट करवा सकते हैं. मोबाइल नंबर पोर्टबिलिटी (एमएनपी) सुविधा के तहत आपको ये सुविधा मिलेगी.

मीडिया रिपोट्स के मुताबिक दूरसंचार नियामक टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राइ) ने नया मसौदा तैयार किया है. पहले ये समयसीमा 7 दिन की थी. हालांकि, जम्मू कश्मीर और पूर्वोत्तर के सभी राज्यों में ये नया नियम लागू नहीं होगा. इन राज्यों में पहले की तरह 15 दिन के अंदर नंबर पोर्ट हो जाएगा.

सूत्रों के अनुसार, लोगो से जल्द ही इस ड्राफ्ट के बारे में राय मांगी जाएगी. गौरतलब है कि देश में साल 2011 में मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की सेवा शुरू की गई थी. इस सेवा का लाभ लेने के लिए पहले ट्राई ने 19 रुपये फीस निर्धारित की गई थी. ट्राई ने बाद में इस फीस को घटाकर 4 रुपये कर दिया था. 

ऐसे मिलता है सर्विस का लाभ

जो भी मोबाइल नंबर कस्टूमर किसी मोबाइल कंपनी की सेवाएं 90 दिनों तक इस्तेमाल कर लेता है, वो नंबर पोर्ट करने के योग्य होता है. आवेदन करने के बाद सात दिनों के अंदर आपका नंबर नई कंपनी के पास पोर्ट हो जाता है. इस दौरान आपका नंबर दो घंटे के लिए बंद रहता है.
First published: 6 September 2018, 16:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी